मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

14 जुलाई 2011

यूपीःबीएड काउंसलिंग आज से,पहले चरण में सवा लाख सीटों के लिए 2.10 लाख छात्र बुलाये गये

सूबे के 13 राज्य विविद्यालयों से सम्बद्ध 1100 से ज्यादा बीएड महाविद्यालयों की तकरीबन सवा लाख सीटों को भरने के लिए ऑन लाइन काउंसलिंग बृहस्पतिवार से शुरू होगी। प्रथम चरण में 27 जुलाई तक छात्र-छात्राओं को दाखिला दिये जाएंगे। इसके लिए संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की 2.10 लाख मेरिट तक के छात्रों को बुलाया गया है। ऑन लाइन काउंसलिंग के लिए पूरे प्रदेश में 30 काउंसलिंग सेंटर बनाये गये हैं। इनमें पांच सेंटर राजधानी लखनऊ के भी शामिल हैं। सभी काउंसलिंग सेंटरों पर केन्द्र अधीक्षकों को तैनात कर दिया गया है। बीएड की ऑन लाइन काउंसलिंग में इस बार सीट आवंटित हो जाने की स्थिति में छात्रों को दोबारा काउंसलिंग में शामिल होने का मौका नहीं दिया जाएगा। भले ही उन्हें मनमाफिक महाविद्यालय आवंटित हो पाया हो या नहीं। रुहेलखण्ड विवि के बीएड प्रवेश प्रक्रिया के प्रभारी अधिकारी कुलसचिव बीके पाण्डेय ने बताया कि आधी रात तक सम्बद्धता जारी कराने वाले महाविद्यालयों की बीएड सीटों को काउंसलिंग में शामिल कर लिया जाएगा और पूरी स्थिति रात में ही स्पष्ट कर दी जाएगी,ताकि बुधवार से होने वाली काउंसलिंग में सीटों को जोड़ने-काटने की नौबत न आये। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को काउंसलिंग में शामिल होने के लिए 500 व 5000 के ड्राफ्ट लाने होंगे। महाविद्यालय आवंटित हो जाने के बाद बची फीस का ड्राफ्ट अभ्यर्थियों को मिले संस्थान के पक्ष में देय हो, जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि सिर्फ फीस जमा होने भर से सीट आवंटन पूरा नहीं होगा बल्कि उन्हें सीट कन्फर्म भी करानी होगी। बीएड की ऑन लाइन काउंसलिंग के लिए सभी केन्द्रों पर 10 हजार छात्र पहले दिन बुलाये गये हैं।काउंसलिंग जनरल रैंक के आधार पर होगी। लखनऊ विवि में बीएड की ऑन लाइन काउंसलिंग के लिए पांच केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें औसतन 27 दिनों में 33 हजार के आसपास अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। सभी केन्द्रों पर 500 -500 के हिसाब से छात्रों को आवंटित किया गया है। लखनऊ विवि में बीएड काउंसलिंग के प्रभारी अधिकारी डा. पवन अग्रवाल ने बताया कि हरदोई रोड स्थित कालीचरण डिग्री कालेज में दो, राजा बिजली पासी राजकीय महाविद्यालय आशियाना, दीन दयाल उपाध्याय राजकीय डिग्री डिग्री कालेज राजाजीपुरम और नगर निगम डिग्री कालेज सुरेन्द्रनगर फैजाबाद रोड को काउंसलिंग सेंटर बनाया गया है। सभी सेंटरों पर समन्वयकों की तैनाती कर दी गयी है और कालेजों के प्राचायरे को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गयी है। ऑन लाइन काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया सुबह नौ बजे से ही शुरू कर दी जाएगी, इसके बाद सभी कागजातों की जांच होने के बाद अभ्यर्थियों को उसी दिन अपनी सीट च्वाइस को लॉक करने का मौका दिया जाएगा(राष्ट्रीय सहारा,लखनऊ,14.7.11)।

अमर उजाला,वाराणसी संस्करण की रिपोर्टः
प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में बीएड में प्रवेश के लिए प्रथम चरण की काउंसिलिंग गुरुवार से शुरू हो रही है। विद्यापीठ में बनाए गए दोनों काउंसिलिंग सेंटरों में लगभग 19 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दोनों केंद्रों में 40-40 कंप्यूटर लगाए गए हैं और 35-35 प्रशिक्षित कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं, शासन द्वारा फीस तय किए जाने के बाद भी अभी इस मामले में पूरी तरह स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है।


बीएड की काउंसिलिंग के लिए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के समाज विज्ञान संकाय एवं शिक्षा शास्त्र संकाय को केंद्र बनाया गया है। नोडल अधिकारी साहब लाल मौर्य ने बताया कि अभ्यर्थियों को सुबह नौ बजे रिपोर्टिगिं करनी होगी। दोनों केंद्रों में प्रतिदिन 700-700 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराई जाएगी। प्रथम काउंटर पर अभ्यर्थी को अपने कागजात की जांच करानी होगी। दूसरे काउंटर पर 5000 और 500 रुपये के वित्त अधिकारी, बरेली विश्वविद्यालय के नाम से बने हुए बैंक ड्राफ्ट जमा करने होंगे। इसके बाद च्वाइस लाकिंग करनी होगी। दूसरे दिन एलाटमेंट लेटर दिया जाएगा। नोडल अधिकारी ने बताया कि एलाटमेंट लेटर में जो फीस अंकित होगी, उतने का बैंक ड्राफ्ट कालेज के नाम बनवाकर तीन दिन के भीतर काउंसिलिंग सेंटर में जमा करना होगा तभी कन्फर्मेशन लेटर दिया जाएगा। शासन द्वारा 51250 हजार रुपये अधिकतम फीस निर्धारित की गई है, लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो सका कि क्या सभी निजी कालेजों की यही फीस होगी। नोडल केंद्रों को अभी तक इस मामले में कोई लिखित निर्देश नहीं प्राप्त हुए हैं।
बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण किसी भी अभ्यर्थी को बरेली विश्वविद्यालय द्वारा काउंसिलिंग लेटर नहीं भेजे गए। इसके चलते ज्यादातर अभ्यर्थियों को पता ही नहीं चल पा रहा कि उनकी काउंसिलिंग किस दिन और किस सेंटर पर होगी। नोडल अधिकारी साहब लाल मौर्य का कहना है कि सभी अभ्यर्थियों के काउंसिलिंग लेटर वेबसाइट में अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी डाउन लोड करके अपना काउंसिलिंग लेटर प्राप्त कर सकते हैं।

स्नातक में 50 फीसदी से कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो पाएंगे। ऐसे अभ्यर्थी यदि 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातकोत्तर की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, तो वे काउंसिलिंग के लिए अनुमन्य होंगे। दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों को अंक सीमा में 5 फीसदी की छूट मिलेगी। इसी प्रकार वर्ष 2010 अथवा उसके पहले स्नातक उत्तीर्ण करने वाले ही शामिल हो सकेंगे। अर्थात 2011 में स्नातक उत्तीर्ण करने वालों को काउंसिलिंग में शामिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। नोडल अधिकारी ने बताया कि महिलाओं को आरक्षण पिता के नाम पर मिलेगी, न कि पति के नाम पर। काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को अपने समस्त वांछित प्रमाणपत्रों एवं अंकपत्रों की मूल प्रति साथ में लाना जरूरी होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।