मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 जुलाई 2011

जोधपुर: मेडिकल कॉलेज में दाखिला 27 से,रैगिंग लेने वालों का होगा पक्का इलाज

डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में 1 अगस्त से शुरू होने वाले एमबीबीएस के नए सत्र से पहले कॉलेज प्रबंधन ने रैगिंग रोकने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के अनुसार एंटी रैगिंग कमेटी का गठन किया गया है। शनिवार को इस कमेटी की बैठक अध्यक्ष अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. डीआर डाबी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नए सत्र में रैगिंग की सम्भावित घटना रोकने की तैयारियों पर मशविरा हुआ।

रैगिंग रोकने के लिए कॉलेज में एंटी रैगिंग कमेटी के अलावा स्क्वॉयड के सदस्य कॉलेज परिसर में सुबह के समय छात्रों पर नजर रखेंगे। हालांकि ऐसी कोई घटना नहीं हो। इसके लिए पंद्रह अगस्त तक केवल नए छात्रों की ही कक्षाएं लगेगी। शेष छात्रों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। इसके अलावा नए छात्रों की पहचान नहीं हो इसके लिए सफेद पोशाक भी हटा दी गई है। अगर कोई रैगिंग लेता पाया गया तो उसका निष्कासन तय है।

15 सदस्यों वाली इस कमेटी में दस सदस्य कॉलेज से, तीन मीडिया से व एक-एक सदस्य पुलिस व प्रशासन के हैं। बैठक में डॉ. अरुणा सोलंकी, डॉ. विनोद चावला, डॉ. सीएस व्यास, डॉ. अरविंद चौहान, डॉ. जयराम रावतानी, डॉ. सुषमा कटारिया, डॉ. रीता मीणा के अलावा एडीएम सुरेश नवल व शास्त्रीनगर थाना प्रभारी चंद्रप्रकाश पारीक सहित मीडिया प्रतिनिधि शामिल हुए।
बैनर व फ्लेक्स लगाए जाएंगे

डॉ. डाबी ने बताया कि कॉलेज व हॉस्टल परिसर में एंटी रैगिंग कमेटी के सदस्यों के नाम व फोन नं. की सूची के बैनर लगाए जाएंगे। इसके अलावा परिसर में रैगिंग पर प्रतिबंध की सूचना प्रदर्शित की जा रही है। सत्र की शुरूआत में सुबह व दोपहर में आधे घंटे पुलिस की पेट्रोलिंग का आग्रह किया गया। डॉक्टर्स का कहना है कि पिछले तीन सालों में रैगिंग का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन बाहर के छात्रों द्वारा रैगिंग लेने की आशंका रहती है। 

27 से प्रवेश प्रक्रिया शुरू 

मेडिकल कॉलेज में इस बार बढ़ी हुई सीटों के साथ 150 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके तहत 27 जुलाई से छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। 1 अगस्त को नए छात्रों को कॉलेज प्राचार्य संबोधित करेंगे। हाल ही में सीनियर्स को भी प्रबंधन रैगिंग लेने से रोकने के लिए सभी दिशा निर्देश दिए हैं(दैनिक भास्कर,जोधपुर,23.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।