मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ः30 तक जारी होंगे पीएमटी के नतीजे

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने रविवार को हुई पीएमटी के नतीजे 30 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे। व्यापमं अध्यक्ष के सुब्रह्मण्यम के अनुसार मॉडल आंसर दो से तीन दिनों में घोषित कर दिए जाएंगे।

मॉडल आंसर जारी करने के साथ ही दावा-आपत्तियां बुलाई जाएंगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को सात दिन का समय दिया जाएगा। दावा-आपत्तियों के निराकरण के तुरंत बाद परीक्षा के नतीजे जारी होंगे।
तीसरी बार हुई पीएमटी की पहली पाली निपटते ही मंडल के अफसरों ने नतीजों के घोषणा करने की तैयारी शुरू कर दी। अध्यक्ष ने नतीजे जारी करने की तैयारियों की समीक्षा भी की।

उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों से नतीजों से संबंधित सभी तरह की जानकारी ली। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय की ओर से लगातार 30 जुलाई के पहले मेरिट लिस्ट सौंपने के लिए व्यापमं पर दबाव बनाया जा रहा है।

ताकि अगस्त के पहले सप्ताह में काउंसिलिंग हो सके। मंडल ने भी अब इस दिशा में काम शुरू कर दिया है कि 30 जुलाई तक परिणाम चिकित्सा शिक्षा संचालनालय को सौंप दिए जाएं।

मॉडल आंसर जारी करने के साथ ही दावा-आपत्तियों के लिए दिए गए समय के बीच में ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू हो जाएगा। प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटे की सीटों के तहत भी प्रवेश दिया जाता है।


इस कोटे की 15 फीसदी सीटें पहले से ही आरक्षित कर दी जाती हैं। दूसरे राज्यों और नेशनल लेवल के एग्जाम के तहत ऐसे छात्रों को प्रवेश देने का काम पूरा हो गया है। एक अगस्त से कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। नतीजों में जितनी देरी की जाएगी उतनी ही देरी काउंसिलिंग आयोजित करने में होगी। इसका असर छात्रों की पढ़ाई पर होगा। 

सेशन देर से शुरू होगा तो सिलेबस कंप्लीट करने में भी समय लगेगा। ऐसे में एमबीबीएस की परीक्षा में छात्रों के नतीजे प्रभावित हो सकते हैं(दैनिक भास्कर,रायपुर,18.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।