मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जुलाई 2011

रांची के गौरीदत्त मंडेलिया स्कूल की प्राचार्याःतनख्वाह 40 हजार, लेकिन दो साल में ली केवल एक क्लास

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बार-बार निर्देश दिए जाने के बाद भी गौरीदत्त मंडेलिया स्कूल की प्राचार्या डॉ. कविता कुमारी कक्षाएं नहीं ले रही हैं। इस बार प्राचार्या के खिलाफ छात्र-छात्राओं ने ही मोर्चा खोल दिया है। विद्यार्थियों ने बताया कि प्राचार्या कक्षा नहीं लेतीं। एक छात्र ने बताया कि, हां एक बार मैडम ने कक्षा ली थी, लेकिन कब उसे याद नहीं है।

2009 में संभाला था पदभार

प्राचार्या को प्रतिमाह 40 हजार रुपए से ज्यादा वेतन मिलता है। 21 अगस्त 2009 को उन्होंने स्कूल में प्राचार्या का पदभार संभाला था। तब से अब तक सिर्फ एक बार कक्षा ली है। ऐसा छात्र और शिक्षक दोनों कहते हैं। हालांकि प्राचार्या कहती हैं कि वे हमेशा कक्षाएं लेती हैं, हां विभागीय काम होता है तो जरूर कक्षाएं नहीं ले पाती हैं।

प्राचार्या को दो कक्षाएं लेना अनिवार्य


प्राचार्यो को पहले ही यह निर्देश दिया जा चुका है कि वे प्रतिदिन कम-से-कम दो कक्षाएं अनिवार्य रूप से लें। इधर, डीईओ ने गौरी दत्त मंडेलिया स्कूल की प्राचार्या को कक्षाएं लेने के लिए विशेष निर्देश भी दिए हैं।
अबतक नहीं बना है रूटीन

शिक्षकों ने कहा कि प्राचार्या स्कूल और छात्रों के विकास के संबंध में उनसे कोई विमर्श नहीं करतीं। इस वजह से अभी तक स्कूल का रूटीन तक नहीं बना है।

बकाया वेतन का भुगतान नहीं 

शिक्षकों ने भी प्राचार्या के ऊपर आरोप लगाया कि उनकी वजह से शिक्षकों को बकाया वेतन का भुगतान नहीं हो रहा है। जबकि सभी शिक्षकों का अलाटमेंट आ गया है।

मैं कक्षाएं लेती हूं

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए जब शिक्षक गए हुए थे तब मैं सभी कक्षाएं लेती थी। कभी-कभी कक्षाएं नहीं लेती हूं। विभागीय कार्य रहते हैं, इसलिए बीच-बीच में कक्षा में नहीं जा पाती हूं। छात्र अगर बोल रहे हैं तो गलत बोल रहे हैं। मैं बीच-बीच में कक्षाएं लेती रहती हूं।"" 
डॉ. कविता कुमारी, प्राचार्या, गौरीदत्त मंडेलिया

गौरीदत्त कॉलेज की प्राचार्या को कक्षाएं लेने के लिए दो बार निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी प्राचार्यो को कक्षा लेना अनिवार्य है। अगर वे कक्षाएं नहीं लेतीं हैं, तो स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। ऐसा कोई नियम नहीं है कि प्राचार्य कक्षाएं न लें। 
शशि कुमार मिश्र, डीईओ, रांची(राजीव गोस्वामी,दैनिक भास्कर,रांची,9.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।