मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जुलाई 2011

डीयूःओबीसी को 40% पर भी एंट्री!

डीयू में ओबीसी कैंडिडेट के लिए जारी की गई सातवीं कट ऑफ लिस्ट में काफी कोर्सेज में एडमिशन ओपन हैं। दो कॉलेज ऐसे भी हैं, जिन्होंने बीए कोर्स की कट ऑफ को 40 पर्सेंट तक ला दिया है। यूनिवर्सिटी नियमों के मुताबिक बीए कोर्स में एडमिशन के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं क्लास में कम से कम 40 पर्सेंट मार्क्स की है और अदिति महाविद्यालय व भगिनी निवेदिता में ओबीसी कैंडिडेट को बीए में इस न्यूनतम योग्यता पर सीट ऑफर की जा रही है।

सातवीं कट ऑफ के आधार पर 18 और 19 जुलाई को एडमिशन होंगे। जिस तरह से इस लिस्ट में एडमिशन ओपन हैं, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि कॉलेजों में ओबीसी कैंडिडेट के लिए अभी भी काफी ऑप्शन हैं। यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को ओबीसी की सीट जनरल कैटिगरी में बदलने पर रोक लगा रखी है और 19 जुलाई तक एडमिशन करने को कहा है। अब यूनिवर्सिटी आने वाले दो दिनों में क्या आदेश देती है, यह देखना दिलचस्प रहेगा। कॉलेजों का कहना है कि सातवीं लिस्ट के बाद भी कुछ सीटें बाकी रह सकती हैं और उन सीटों का क्या होगा, यह यूनिवसिर्टी के आदेश पर ही निर्भर करेगा।


सूत्रों के मुताबिक एचआरडी मिनिस्ट्री चाहती है कि ओबीसी की सारी सीटें भरें और इन सीटों को जनरल कैटिगरी में न बदला जाए। उधर, यूनिवर्सिटी सूत्रों का कहना है कि नियमों के मुताबिक जनरल और ओबीसी कैटिगरी की सीटों में 10 पर्सेंट तक का मैक्सिमम गैप किया जा सकता है और कॉलेजों ने इस फॉर्म्युले को अपनाया है। इस मसले पर आने वाले हफ्ते में सुप्रीम कोर्ट व हाई कोर्ट में भी सुनवाई होनी है और यूनिवर्सिटी को इस सुनवाई का इंतजार है।

यूनिवर्सिटी की सातवीं कट ऑफ लिस्ट की बात करें तो ओबीसी कैंडिडेट को टॉप कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज में अभी भी एडमिशन मिल रहा है। मसलन कैंपस के दौलतराम कॉलेज में बीए, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इको ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स , फिलॉस्फी आनर्स, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स कोर्स ओपन हैं। हिंदू कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स समेत कई कोसेर्ज में एडमिशन के चांस हैं। साउथ के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में भी काफी कोर्स में एडमिशन के चांस हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,18.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।