मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जुलाई 2011

राजस्थान में इंजीनियरिंग काउंसिलिंगः45 प्रतिशत वाले शामिल होंगे

राजस्थान तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने गुरूवार को इंजीनियरिंग प्रवेश प्रक्रिया की काउंसलिंग के लिए सूचना जारी कर दी। सूचना के अनुसार काउंसलिंग में 12वीं कक्षा में 45 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। प्रदेश के अनुसूचित जाति, जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 40 प्रतिशत अंकों की पात्रता रखी गई है।
परिणाम के करीब एक माह बाद जारी हुई काउंसलिंग की सूचना के साथ ही प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों और प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली है। काउंसलिंग के फार्म 30 जुलाई तक निर्धारित नोडल केद्रों पर जमा करवाए जा सकेंगे। करीब एक माह बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने के चलते परिणाम जल्दी देने का कोई मतलब नहीं रह गया।
यही नहीं गुरूवार शाम तक आरपीईटी की वेबसाइट पर सीट मैट्रिक्स नहीं डाली गई। यहां 15 जुलाई को सीट मैट्रिक्स अपलोड करने की जानकारी दी गई है। हाड़ौती में ऑप्शन फार्म जमा करवाने के लिए राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज कोटा नोडल केन्द्र बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू नहीं होने की स्थिति में इंजीनियरिंग कॉलेजों के संचालक और विद्यार्थी परेशान थे। विद्यार्थी काउंसलिंग का इंतजार कर रहे थे तो कॉलेज संचालक सत्र शुरू करने के लिए तैयारियां कर रहे थे। उधर तकनीकी शिक्षा निदेशालय एआईसीटीई से सीट मैट्रिक्स उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में काउंसलिंग शुरू नहीं कर रहा था।

उधर,प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश को आयोजित राजस्थान प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट (आरपीईटी)की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए प्राविधिक शिक्षा मण्डल ने विकल्प फॉर्म (आवेदन) भरने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। विकल्प फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है।
नोडल केन्द्रों पर जमा होंगे
आरपीईटी परीक्षा के दिन उपलब्ध कराए गए विकल्प ü(ऑप्शन) फॉर्म नोडल केन्द्रों पर सुबह 10 से सायं 5 बजे तक जमा होंगेकराए जा सकते हैं। फॉर्म के साथ दस हजार रूपए का चालान जमा कराना होगा। अभ्यर्थी चालान विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
कहां है नोडल केन्द्र
राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, बाड़मेर, जोधपुर, कोटा, पाली, सवाईमाधोपुर, श्रीगंगानगर, सिरोही, चूरू, सीकर, राजकीय खेतान पॉलिटेक्निक जयपुर, विद्याभवन पॉलिटेक्निक उदयपुर, बिड़ला टेक्निकल इंस्टीटयूट पिलानी एवं राजकीय महिला पॉलिटेक्निकजयपुर तथा उदयपुर।
18 से मिलेंगे डुप्लीकेट ऑप्शन फॉर्म
आरपीईटी सह-समन्यवक एम.आर.पुरोहित ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के ऑप्शन फॉर्म

खो गए या खराब हो गए तो वे डुप्लीकेट फार्म नोडल केन्द्रों से 200 रूपए का भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं। नोडल केन्द्रों से ये विकल्प पत्र 18 जुलाई से मिलना शुरू होंगे।
उदयपुर डेयरी कॉलेज में नहीं
उदयपुर के महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के अंतर्गत संचालित डेयरी एंड फूड साइंस टेक्नोलॉजी में प्रवेश आरपीईटी के माध्यम से नहीं होंगे। इस बार से डेयरी कॉलेज ने अपने स्तर पर परीक्षा कराने का निर्णय किया है।
सीटों की संख्या देखकर भरें विकल्प
पुरोहिन ने बताया कि अभ्यर्थियों को ऑप्शन फॉर्म भरने में जल्दबाजी नहीं करते हुए , सीटों के वेटेज के आधार पर भरने चाहिए। इससे उन्हें आगे प्रवेश में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
एआईसीटीई से नहीं मिली सूची
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से इंजीनियरिंग कॉलेजों की सीटों का निर्धारण अभी तक नहीं हो पाया है। इस वजह से शिक्षा सत्र 2011-12 में कितने महाविद्यालय होंगे और कौनसी ब्रांच संचालित होगी इसकी सही तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो पाई है।
(राजस्थान पत्रिका,कोटा-जोधपुर,15.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।