मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ में एआईट्रिपलई काउंसिलिंग: भर गई एनआईटी की 550 सीटें

एआईट्रिपलई काउंसिलिंग के तीसरे चरण में अब तक देशभर के एनआईटी की लगभग 60 फीसदी सीटें भर गई हैं। एनआईटी रायपुर का भी आंकड़ा कुछ ऐसा ही है। यहां कुल 955 सीटों में से बुधवार की शाम तक 5५क् सीटों में प्रवेश हो चुका है। बची हुई 407 सीटों का अलॉटमेंट काउंसिलिंग के अन्य दो चरणों में होना है।

एआईट्रिपलई काउंसिलिंग के तीसरे चरण में एनआईटी की 657 सीटों का अलॉटमेंट हुआ था। इनमें से 548 पर प्रवेश सुनिश्चित हो गया है। तीसरे राउंड में सीट अलॉटमेंट और सरेंडर की यह प्रक्रिया 22 जुलाई तक चलेगी। बची हुई सीटों के लिए चौथी अलॉटमेंट लिस्ट 25 जुलाई को जारी होगी, जिन छात्रों को इस सूची में स्थान मिलेगा, वह 25 से 29 जुलाई के बीच संबंधित संस्थानों को रिपोर्ट करेंगे।

एआईट्रिपलई की पांचवीं सूची 2 अगस्त को जारी होगी। इसके लिए सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया 3 से 7 अगस्त तक चलेगी।

आज से शुरू जाएंगी कक्षाएं :


तीसरे राउंड की काउंसिलिंग प्रक्रिया के साथ ही एनआईटी में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। एनआईटी रायपुर सहित देशभर के एनआईटी में गुरुवार से कक्षाएं शुरू हो रही हैं। कक्षाओं का टाइम टेबल पहले से ही निर्धारित है। प्रथम वर्ष को छोड़कर शेष कक्षाएं पहले से चल रही हैं।

शुरू हुई डासा प्रक्रिया : 

एनआईटी की कुछ सीटें विदेशी छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं। इनके लिए प्रवेश प्रक्रिया भी अलग से होती है। चयनित छात्रों की पहली लिस्ट 15 जुलाई को जारी हो गई है। डायरेक्ट एडमिशन ऑफ स्टूडेंट एब्रॉड (डासा) की प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू हुई। पहले दिन किसी भी प्रतिभागी ने एनआईटी रायपुर में प्रवेश सुनिश्चित नहीं कराया।

19 हजार से अधिक ने लॉक की च्वाइस : 

पीईटी काउंसिलिंग प्रक्रिया में अब तक 19 हजार से अधिक छात्रों ने अपनी च्वाइस लॉक करा ली है। इसके साथ ही बुधवार शाम तक 4796 छात्रों ने प्रदेश के अलग-अलग केंद्रों में अपने प्रपत्रों की जांच करा ली है। राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों की पहली अलॉटमेंट लिस्ट 29 जुलाई को जारी होगी। 

छात्र 30 जुलाई से अलॉट हुई सीट पर प्रवेश ले सकेंगे। बची हुई सीटों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और ऑप्शन फिलिंग फार्म 6 अगस्त से उपलब्ध होंगे, जो छात्र पहली लिस्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, वह भी अपनी च्वाइस व्रिडॉ करके दूसरे राउंड की काउंसिलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। चयनित छात्रों की दूसरी लिस्ट 10 अगस्त को जारी की जाएगी(दैनिक भास्कर,रायपुर,21.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।