मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जुलाई 2011

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालयःआने थे 69 अंक, दे दिए माइनस 13 अंक

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेट)- 2011 में अंक देने में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में एक विद्यार्थी के 69 अंक की जगह विश्वविद्यालय ने उसे माइनस 13 अंक दे दिए। इसकी शिकायत की गई तो विश्वविद्यालय ने गलती मान ली और 69 अंक दे दिए।


राजधानी पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल, पचकोड़िया (जयपुर) के निदेशक रमेश यादव ने विश्वविद्यालय से छात्र कानाराम यादव पुत्र ताराचंद यादव निवासी धाना के कम अंक आने पर सूचना के अधिकार के तहत आवेदन किया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय से मानक अंकतालिकाएं मांगी गईं, जिसके आधार पर कानाराम को अंक दिए गए थे। फिर मानक अंक तालिकाओं से जब बच्चे के पास मौजूद आंसरशीट की कार्बन कॉपी से मिलान किया तो उसके तीनों पेपर रसायन विज्ञान में 19, जीव विज्ञान में 15 और कृषि विज्ञान में 35 अंक सहित कुल 69 आ रहे हैं, जबकि विश्वविद्यालय ने 360 पूर्णाक में से बच्चे को रसायन विज्ञान में 6, जीव विज्ञान में माइनस 11 और कृषि विज्ञान में माइनस 8 अंक दिए हैं। इस तरह बच्चे को कुल माइनस 13 अंक प्राप्त हुए। रमेश ने बताया कि अगर वे सूचना के अधिकार के तहत जानकारी नहीं मांगते तो इस गड़बड़ी का पता नहीं चलता। विश्वविद्यालय की मानक अंक तालिका प्राप्त कर मिलान किया तो छात्र के परीक्षा में रसायन विज्ञान में 19, जीव विज्ञान में 15 और कृषि विज्ञान में 35 अंक आ रहे हैं। यह अंक तब हैं जब बच्चे के गलत सवालों के माइनस मार्किग के अंक काटे गए हैं।

उधर विश्वविद्यालय के जेट 2011 के डिप्टी कोऑर्डिनेटर डॉ. बी.आर. रणवां ने बताया कि परीक्षा में दो अभ्यर्थियों के अंकों को लेकर शिकायत मिली थी। शिकायत सही पाए जाने पर दोनों के अंक सही कर दिए गए(दैनिक भास्कर,जयपुर/पचकोड़िया,5.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।