मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

08 जुलाई 2011

डीयूःपांचवी कटऑफ में भी ओबीसी की बहार

डीयू की पांचवीं कट ऑफ लिस्ट में जहां जनरल कैटिगरी के कैंडिडेट को ज्यादातर कॉलेजों में क्लोज का साइन
नजर आ रहा है, वहीं ओबीसी एडमिशन ओपन हैं। कई कॉलेजों में एडमिशन री ओपन भी हुए हैं।

जनरल के लिए ऑप्शन
जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए तीन कॉलेजों ने बीकॉम कोर्सेज में एडमिशन री ओपन किए हैं। कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज ने पहली कट ऑफ के बाद बीकॉम ऑनर्स कोर्स में जनरल की एंट्री बंद कर दी थी लेकिन अब पांचवीं लिस्ट में फिर चांस दिया जा रहा है। जिनके 90.25-93.25 पर्सेंट मार्क्स हैं, वे यहां बीकॉम ऑनर्स ले सकते हैं। कट ऑफ में 0.25 की कमी है। आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स की फोर्थ लिस्ट आउट नहीं की थी लेकिन अब 0.25 की कमी के साथ एडमिशन ओपन किए गए हैं, यहां स्टूडेंट्स को 86.25-91.25 पर्सेंट पर बीकॉम ऑनर्स कोर्स में एडमिशन मिल सकता है। भगिनी निवेदिता कॉलेज ने बीकॉम कोर्स की फोर्थ लिस्ट जारी नहीं की थी लेकिन अब 69.75 पर्सेंट पर एडमिशन दिया जा रहा है।

जनरल कैंडिडेट को बीए व इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में भी ऑप्शन मिल रहा है। अदिति महाविद्यालय और भगिनी निवेदिता कॉलेज में बीए की कट ऑफ 50 तय की गई है। हंसराज कॉलेज में संस्कृत ऑप्शन के साथ बीए कोर्स 77 पर्सेंट पर ओपन है। एसजीएनडी खालसा कॉलेज में बीए में 65 और बीकॉम में 83 पर्सेंट पर जनरल कैंडिडेट को एडमिशन मिल सकता है। श्री अरविंदों कॉलेज में बीए की कट ऑफ 57.5 है। स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में बीए में 59 और बीकॉम में 74.5 पर्सेंट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल सकता है।



जाकिर हुसैन में बीए की कट ऑफ 63-78.9 है। केट स्कोर वाले कुछ कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन अभी भी हो सकता है। देशबंधु कॉलेज में 55, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज में 63, श्यामलाल कॉलेज में 53 और जाकिर हुसैन कॉलेज में 60 केट स्कोर पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन ओपन हैं। किरोड़ीमल कॉलेज मं बीकॉम में 93.75 और हिंदी में 72 पर्सेंट पर एडमिशन के चांस हैं। रामजस कॉलेज में इको ऑनर्स की कट ऑफ 91.5-96.5 है। 

ओबीसी के लिए ऑप्शन 
ज्यादातर कॉलेजों में ओबीसी की सीटें बची हैं। इस लिस्ट में भी ओबीसी कैंडिडेट को डीयू के टॉप कॉलजों समेत 43 कॉलेजों में अभी भी बीकॉम ऑनर्स कोर्स में एडमिशन मिल सकता है। कॉलेजों ने जनरल और ओबीसी की कट ऑफ में 10 पर्सेंट तक का अधिकतम गैप भी रखा है। जैसे देशबंधु कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में ओबीसी को 45 केट स्कोर पर एडमिशन मिल सकता है। अदिति में बीए में 45 पर्सेंट और भगिनी निवेदिता में 40 पर्सेंट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल सकेगा। 

कैंपस के टॉप कॉलेजों की बात करें तो एसआरसीसी ने बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ 90-94 पर्सेंट तय की है वहीं इस कॉलेज ने ओबीसी के लिए इको ऑनर्स कोर्स री ओपन किया है और स्टूडेंट्स को 91-94 पर्सेंट पर यहां एडमिशन मिलेगा।

हंसराज ने बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ 83.5-86.5 रखी है, इस कॉलेज में बीए, इको ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स, बोटनी ऑनर्स, जूलॉजी ऑनर्स, कंप्यूटर साइंस ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स, बीएससी लाइफ साइंसेज और फिजिकल साइंसेज में एडमिशन ओपन रखे हैं। रामजस में ओबीसी स्टूडेंट्स को बीकॉम में 83.5-86.5 और बीकॉम ऑनर्स में 85-88 पर इस लिस्ट के आधार पर एडमिशन मिलेगा। यहां इको ऑनर्स कोर्स की कट ऑफ ओबीसी के लिए 81.5-86.5 है यानी कॉलेज ने 10 पर्सेंट गैप का फॉर्म्युला अपनाया है। 

हिंदू में ओबीसी स्टूडेंट्स को बीकॉम ऑनर्स कोर्स में 87.5-91 पर्सेंट पर एडमिशन मिलेगा, यहां पर इंग्लिश ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स, फिलॉस्फी ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स समेत काफी कोर्सेज में एडमिशन ओपन हैं(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,8.7.11)।

दूसरी तरफ,दैनिक भास्कर की रिपोर्ट है कि कोटे की सीटों के लिए भी मारामारी हैः
डीयू में दाखिले की दौड़ अब अपने अंतिम पड़ाव पर जा पहुंची है। गुरुवार देर रात दाखिले के लिए पांचवी व अंतिम कटऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। इस कटऑफ में सामान्य के साथ-साथ अब ओबीसी कोटे के दाखिलों में भी तमाम कॉलेजों ने ‘नो एंट्री’ का बोर्ड लगा दिया है। हालांकि, आखिरी कटऑफ ने भी कैम्पस कॉलेजों की चाह रखने वाले छात्रों को नाउम्मीद नहीं किया है।

रामजस कॉलेज में सामान्य श्रेणी के लिए जहां इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीएससी एप्लॉयड लाइफ साइंस में अवसर बरकरार है, वहीं हंसराज कॉलेज में बीए प्रोग्राम, संस्कृत ऑनर्स, किरोड़ीमल कालेज में बीकॉम, हिन्दी ऑनर्स, जियोग्राफी व आईपी कॉलेज में संस्कृत ऑनर्स सरीखे पाठ्यक्रमों में सामान्य श्रेणी के लिए दाखिले के अवसर बरकरार हैं।

ओबीसी के स्तर पर बात करें तो पांचवी कटऑफ तक पहुंचने के बाद भी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कोटे के दाखिले नहीं हो सके हैं और बीकॉम ऑनर्स में जहां ओबीसी की कटऑफ क्.5 प्रतिशत गिरी है, वहीं इकोनॉमिक्स में फिर से 91-94 प्रतिशत पर ओबीसी के दाखिले शुरू हो गए हैं।

पांचवी कटऑफ लिस्ट में आकर आर्ट्स व कॉमर्स में जहां चार कॉलेजों में बीकॉम ऑनर्स, सात में बीकॉम और इतने ही में बीए व एक कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में भी सामान्य श्रेणी के दाखिले अभी भी जारी हैं। इसी तरह, हिन्दी-संस्कृत की बात करें तो तीसरी व चौथी कटऑफ तमाम अवसर उपलब्ध कराने वाले इन पाठ्क्रमों में हिन्दी में जहां अब सिर्फ तीन कॉलेज सामान्य श्रेणी के छात्रों को दाखिला दे रहे हैं, वहीं संस्कृत में यह आंकड़ा 10 कॉलेज तक सीमित रह गया है।

आर्ट्स- कॉमर्स में गिरावट की बात करें तो सबसे कम 0.25 प्रतिशत की गिरावट किरोड़ीमल कॉलेज में बीकॉम व रामजस कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दर्ज हुई है तो सबसे ज्यादा पांच प्रतिशत की गिरावट हंसराज कॉलेज में बीए प्रोग्राम, शिवाजी कॉलेज व श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज में संस्कृत ऑनर्स ऑनर्स में दर्ज हुई है।

फिर खुले दाखिलों की बात करें तो आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, भगिनी निवेदिता कॉलेज में बीकॉम, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में बीकॉम ऑनर्स, किरोड़ीमल कॉलेज में हिन्दी ऑनर्स, पीजीडीएवी कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में फिर से दाखिले खुल गए हैं।

ओबीसी श्रेणी में भी कई कॉलेजों में तीसरी-चौथी कटऑफ में बंद हुए दाखिले पांचवी कटऑफ में फिर खुल गए हैं। इनमें एसआरसीसी व दौलतराम कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स के नाम शामिल हैं।

साइंस की बात करें तो यहां दाखिले की उम्मीद जहां सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए लगभग खत्म हो चुकी है। वहीं, ओबीसी के लिए भी विकल्प बहुत ज्यादा नहीं बचे हैं। पापुलर कोर्सेज की बात करें तो साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी साहित मैथमेटिक्स ऑनर्स में सामान्य श्रेणी के लिए दरवाजे बंद हो गए हैं।

साइंस में पाठ्यक्रमों में दर्ज हुई गिरावट की बात करें तो सबसे कम 0.6 प्रतिशत की गिरावट दौलतराम कॉलेज में उपलब्ध बीएससी लाइफ साइसेंस में और सबसे अधिक तीन प्रतिशत की गिरावट भास्कराचार्य कॉलेज में बॉयोमेडिकल साइंसेस, देशबंधु कॉलेज में बॉयोकेमिस्ट्री और रामलाल आनंद कॉलेज में बीएससी जियोलॉजी में दर्ज हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।