मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ःअनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को इसी सत्र से बढ़ी हुई छात्रवृत्ति

अनुसूचित जनजाति के स्टूडेंट्स को इसी सत्र से बढ़ी हुई स्कॉलरशिप दी जाएगी। इकोनॉमिक्स अफेयर की कैबिनेट कमेटी का आदेश आदिवासी विकास विभाग में पहुंच गया है। स्टूडेंट्स को आदेश में बताए गए कैटेगरी के अनुसार रुपए का भुगतान किया जाएगा।

नई दिल्ली में इकोनॉमिक्स अफेयर की बैठक में अजजा स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। दो दिन पहले ही यह आदेश आदिवासी विकास विभाग पहुंचा है। इसके बाद अब विभाग ने इसी सत्र में स्टूडेंट्स को बढ़ी हुई स्कॉलरशिप देने की तैयारी शुरू कर दी है। एमबीबीएस व बीई स्टूडेंट को 330 के बदले 740 रुपए और ग्रेजुएशन पर 330 रुपए की जगह 510 और हास्टल में पढ़ने पर 530 रुपए की जगह 820 रुपए दिए जाएंगे। बिलासपुर जिले में 8352 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जा रही है।

नए आदेश में यह राशि दुगनी कर दी गई है। अब इस सत्र में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की जानकारी भेजकर बढ़ी हुई राशि की मांग की जाएगी। वर्तमान में दो किश्तों में लगभग 18 करोड़ रुपए स्कॉलरशिप दी जा रही है। पहली किश्त जुलाई में दी जानी है, जिसे एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगस्त तक भुगतान किया जाता है। दूसरी किश्त दिसंबर में दी जानी है, लेकिन भुगतान जनवरी में किया जाता है।


13 करोड़ रुपए नहीं आए

बिलासपुर जिले के अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट को दो साल में 13 करोड़ रुपए नहीं दिए जा सके हैं। इसमें वर्ष 2009-10 का 6 करोड़ और वर्ष 2010-11 का 7 करोड़ रुपए सरकार ने नहीं भेजा है। अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए मुख्यालय पत्र भेजा गया है, लेकिन अब तक राशि नहीं दी गई है।

किसकी कितनी बढ़ाई गई स्कॉलरशिप

फैसले के अनुसार डाक्टर व इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट को 330 के बदले 740 रुपए और हास्टल में पढ़ने पर 550 के स्थान पर 1200 रुपए स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसी तरह ग्रेजुएशन पर 330 रुपए की जगह 510 और हास्टल में पढ़ने पर 530 रुपए की जगह 820 रुपए दिए जाएंगे(दैनिक भास्कर,बिलासपुर,10.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।