मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

11 जुलाई 2011

डीयूःकॉलेज के पहले दिन की तैयारी में जुटे छात्र

दिल्ली विश्वविद्यालय में पांचवी और आखिरी कटऑफ आ चुकी है। डीयू में करीब 90 प्रतिशत सीटें भर चुकी हैं। दाखिले की रेस जीतने के बाद अब छात्र-छात्राएं कॉलेज के पहले दिन की तैयारियों में जुट गए हैं। पहला दिन सबसे अहम होता है, इसलिए हर कोई इस दिन को खास बनाना चाहता है। हर स्टूडेंट चाहता है कि वह इस दिन सबसे अलग व बेहतर दिखें।

डीयू की छात्रा रह चुकी मेखला सिंह का कहना है कि कॉलेज का पहला दिन हर छात्रा के लिए बहुत अहम होता है। इसके लिए छात्र कपड़े, बैग आदि सभी चीजें खरीदते हैं। कई छात्र इस एक दिन के लिए हजारों रुपए तक खर्च कर देते हैं। इस साल दाखिला लेने वाली छात्रा मीनू जोशी ने बताया कि वह दिल्ली की सभी मार्केटों से जाकर कुछ न कुछ जरूर लाई है। इतना ही नहीं वह अपने दाखिले के समय बने दोस्तों के साथ दिल्ली भी देखने जा रही हैं। मीनू ने यह भी बताया कि वह अब तक दो हजार रुपए खर्च कर चुकी हैं।

कहां हुआ दाखिला बता रहा है फेसबुक
डीयू में दाखिला लेने के बाद सबसे पहला काम छात्र यही कर रहे हैं कि वे फेसबुक के जरिए अपने कॉलेज की जानकारी दोस्तों को दे रहे हैं। इसके अलावा पहले दिन के लिए क्या-क्या तैयारी कर रहे हैं, यह भी बता रहे हैं।

पुराने छात्रों को भी है नए छात्रों का इंतजार
फेसबुक पर छात्रों ने मिलकर इस सत्र में आने वाले छात्रों के लिए टिप्स और पहले दिन क्या-क्या तैयारियां करें यह लिख दिया है। पहले से पढ़ रहे छात्र अपना पहले दिन का अनुभव भी एक-दूसरे से बांट रहे हैं।

न भूलें ओरियंटेशन डे

कॉलेजों ने छात्रों को कॉलेज के बारे में बताने के लिए ओरियंटेशन डे रखा है। इस दिन कॉलेज के प्राचार्य सभी नए छात्रों को कॉलेज के बारे में बताते हैं और कुछ अहम जानकारियां देते हैं। हर कॉलेज में यह अगल-अलग दिन होता है। कॉलेजों का कहना है कि यह काफी अहम है और सभी प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए जरूरी है।

सेल लुभा रही है छात्रों को
हर साल सीजन खत्म होने पर लगने वाली सेल छात्रों को लुभा रही है। छात्रों की भरमार दिल्ली के किसी भी मार्केट में देखी जा सकती है। प्रिया शर्मा ने बताया कि जनपथ के अलावा हर जगह सेल लग गई है(हिंदुस्तान,दिल्ली,10.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।