मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 जुलाई 2011

प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि नहीं हुई है : रजिस्ट्रार

प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि के विरोध में विभिन्न छात्र संगठनों द्वारा लगातार चलाये जा रहे आंदोलन को नजरअंदाज करते हुए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रदीप सेनगुप्ता ने शनिवार को स्पष्ट किया कि प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय में कोई फीस वृद्धि नहीं की गयी है.
हाल में ही प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय अस्तित्व में आया है और इस यूनिटरी विश्वविद्यालय का यह पहला फीस स्ट्रक्चर है. इसलिए इसमें बदलाव की गुंजाइश नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय के अंतर्गत कोई कॉलेज नहीं है और न ही अब यह कलकत्ता विश्वविद्यालय के अंतर्गत है.

इसलिए इसकी कार्यप्रणाली पहले से अलग हो सकती है. फीस स्ट्रक्चर भी विचार-विमर्श के बाद ही तैयार किया गया है. इसलिए इसमें बदलाव नहीं किया जा सकता है. इधर, आंदोलनरत स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफ़आइ) समर्थक छात्रों का कहना है कि फीस वृद्धि को बरदाश्त नहीं किया जा सकता. फीस पहले की तरह ही होनी चाहिए. साथ ही छात्रों ने लैब व लाइब्रेरी फीस भी रद्द करने की मांग की है.
इससे पहले इंडिपेंडेंट कॉन्सोलिडेशन(आइसी) और डेमोक्रेटिक स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीएसओ) द्वारा फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन किया जा चुका है. मालूम हो कि छात्रों के आंदोलन को देखते हुए गत दिनों उच्च शिक्षा मंत्री व्रात्य बसु ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को स्कॉलरशिप देने की घोषणा की, लेकिन आंदोलन पर उतारू छात्रों का कहना है कि सभी छात्रों के लिए फीस स्ट्रक्चर एक ही होना चाहिए. छात्रों का आंदोलन शनिवार को 10वें दिन भी जारी रहा(प्रभात खबर,कोलकाता,10.7.11).

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।