मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ःमैनेजमेंट कोटा खत्म हुआ तो दोगुनी होगी फीस

निजी कॉलेजों में मैनेजमेंट कोटा खत्म करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद व्यावसायिक कॉलेज अपनी फीस दोगुनी कर सकते हैं। तकनीकी और स्वास्थ्य शिक्षा संचालनालय से मिली जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला छत्तीसगढ़ में अगले साल से लागू हो जाएगा।

इस फैसले के लागू होने के बाद से ही प्राइवेट कॉलेजों की मैनेजमेंट कोटे की सीटें सामान्य सीटों में तब्दील हो जाएंगी।

गौरतलब है कि निजी कॉलेजों को संचालित करने में मैनेजमेंट कोटे की सीटों की मुख्य भूमिका होती है। इस कोटे से मिलने वाली फीस से ही कॉलेज बेहतर ढंग से संचालित होता है। ऐसे में इस कोटे को खत्म करने के फैसले से संचालकों में हड़कंप है।


उच्च न्यायालय के इस फैसले के बाद इंजीनियरिंग, मेडिकल, यूनानी, आयुर्वेद, फार्मेसी आदि व्यावसायिक पाठ्यक्रम चलाने वाले कॉलेजों में मैनेजमेंट कोटे की सीटें खत्म हो जाएंगी। इन कॉलेजों ने अभी से ही बाकी सीटों की फीस दोगुनी करने के प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है।

मैनेजमेंट कोटा खत्म होने के बाद से छात्रों पर फीस का दोगुना भार लगेगा। इससे प्रोफेशनल कोर्स करने वाले छात्रों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में छात्रों की पहली प्राथमिकता शासकीय कॉलेजों में प्रवेश लेने की ही होगी(दैनिक भास्कर,रायपुर,15.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।