मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

16 जुलाई 2011

डीयूःओबीसी के लिए सातवीं लिस्ट की तैयारी

डीयू के कॉलेजों में ओबीसी की छठी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर शुक्रवार को एडमिशन शुरू हुए लेकिन रिस्पॉन्स खास नहीं रहा। शनिवार को भी इस लिस्ट के एडमिशन जारी रहेंगे। कॉलेजों में एडमिशन की रफ्तार सुस्त रही और अब कॉलेज सातवीं कट ऑफ लिस्ट लाने की भी तैयारी कर रहे हैं।

ज्यादातर कॉलेजों ने ओबीसी की कट ऑफ में 10 पर्सेंट के गैप का फॉर्म्युला लागू कर दिया है और अगली लिस्ट में भी इसी कट ऑफ पर एडमिशन ओपन रहेंगे। वहीं जिन कॉलेजों ने अभी भी ओबीसी के लिए 10 पर्सेंट की छूट नहीं दी है, उन्हें अब सातवीं लिस्ट में इस फॉर्म्युले को अपनाना होगा। सातवीं कट ऑफ 17 जुलाई को आएगी और इसके एडमिशन 18-19 जुलाई को होंगे।

शहीद भगत सिंह कॉलेज में ओबीसी की अभी 150 से अधिक सीटें बची हुई हैं। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. बी. सी. सहगल ने बताया कि शुक्रवार को ओबीसी के एक ही कैंडिडेट ने एडमिशन लिया है। उन्होंने बताया कि अगली लिस्ट में भी ज्यादातर कोर्स ओबीसी के लिए ओपन रहेंगे।


जिन कोर्सेज में ओबीसी की कट ऑफ 10 पर्सेंट तक कम नहीं की गई थी, अगली लिस्ट में यह कमी कर दी जाएगी। साउथ कैंपस के रामलाल आनंद कॉलेज में भी ओबीसी की करीब 50 सीटें बची हुई हैं। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय कुमार शर्मा ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स में जनरल और ओबीसी की कट ऑफ में 9.5 पर्सेंट का गैप रखा गया था और बाकी सभी कोर्सेज में 10 पर्सेंट का गैप था। 

शुक्रवार को ओबीसी के 5 एडमिशन हुए और अगर शनिवार को भी यह स्थिति रही तो अगली लिस्ट में भी लगभग सारे कोर्स ओपन रहेंगे। हिंदू कॉलेज में शुक्रवार को ओबीसी के 9 कैंडिडेट्स ने एडमिशन लिया और कॉलेज में अभी भी 20 सीटें बची हुई हैं। किरोड़ीमल कॉलेज में भी 3 एडमिशन हुए। दयाल सिंह कॉलेज में भी 3 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया। 

ओबीसी की छठी कट ऑफ लिस्ट में 39 कॉलेजों ने ओबीसी कैंडिडेट्स को बीकॉम ऑनर्स कोर्स में सीट ऑफर की थी। 26 कॉलेजों में बीकॉम कोर्स में एडमिशन का चांस स्टूडेंट्स को मिल रहा है। बीए कोर्स में 29, इकनॉमिक्स ऑनर्स मे 24, इंग्लिश ऑनर्स में 31 और हिस्ट्री ऑनर्स मे 28 कॉलेजों ने एडमिशन ओपन रखे थे। सातवीं लिस्ट में भी काफी कॉलेजों में ओबीसी कैंडिडेट्स को मौका मिलने के फुल चांस हैं। ओबीसी की सीटें 15 जुलाई को जनरल में कन्वर्ट हो जानी थीं लेकिन यूनिवर्सिटी ने दो दिन पहले आदेश दिया कि ओबीसी के लिए दो लिस्ट और जारी की जाएं। कॉलेजों का कहना है कि सातवीं लिस्ट के बाद भी सभी सीटें नहीं भर पाएंगी और यूनिवर्सिटी के अगले आदेश के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,16.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।