मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जुलाई 2011

आईपी में बीटेक की हर सीट के लिए टफ फाइट

गुरु गोविंद सिंह इंदप्रस्थ (आईपी) यूनिवर्सिटी में बीटेक की हर एक सीट के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिलता है। इस बार भी बीटेक की काउंसलिंग में देरी हो रही है और स्टूडेंट्स बेसब्री से एडमिशन प्रोसेस शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। यूनिवसिर्टी के मुताबिक, एआईसीटीई से सीटों को लेकर जरूरी दिशा-निदेर्श आने में हो रही देरी की वजह से अब तक काउंसलिंग शुरू नहीं हो पाई है। लेकिन जल्द ही एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा और यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर काउंसलिंग शेड्यूल की जानकारी दी जाएगी।

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. दिलीप के. बंदोपाध्याय इस मसले पर कई बार एआईसीटीई अधिकारियों से मिल चुके हैं, लेकिन फिर भी यूनिवसिर्टी को सीटों की संख्या के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। यूनिवसिर्टी के जॉइंट रजिस्ट्रार नितिन मलिक ने बताया कि गुरुवार को भी रजिस्ट्रार की ओर से एआईसीटीई को लेटर लिखा गया है, जिसमें काउंसलिंग में हो रही देरी का मुद्दा उठाया गया है।


आईपी यूनिवर्सिटी में बीटेक कोर्स 12 स्ट्रीम में है। यह कोर्स यूनिवसिर्टी स्कूल के अलावा सरकारी इंस्टिट्यूशन और सेल्फ फाइनैंसिंग इंस्टिट्यूशन में भी पढ़ाया जाता है। इस बार सीटों की संख्या में इजाफा भी हो सकता है। पिछले साल 5230 सीटों पर एडमिशन हुआ था और इस बार सीटों की संख्या बढ़कर 5,700 तक हो सकती है।
खास बात यह है कि बीटेक ऐसा कोर्स है, जिसमें सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स अप्लाई करते हैं। इस बार भी 62,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने इस कोर्स के लिए अप्लाई किया है। बीटेक के अलावा यहां बैचलर ऑफ आकिर्टेक्चर (बी. आर्क) कोर्स में भी स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है। बीटेक की बढ़ती डिमांड का एक कारण प्लेसमेंट भी है। 

यूनिवर्सिटी का कहना है कि बीटेक करने के बाद स्टूडेंट्स के पास प्लेसमेंट के बेहतर मौके होते हैं और कंपनियां स्टूडेंट्स के सिलेक्शन के लिए कैंपस में आ रही हैं। पिछले साल दिल्ली जनरल कैटिगरी में 13,739 तक रैंक लाने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन का चांस मिला था, वहीं दिल्ली एससी कैटिगरी में 49,329 तक रैंक पर स्टूडेंट्स के लिए सीट ऑफ हुई थी। 

किन - किन स्ट्रीम में है बीटेक कोर्स 

आईपी यूनिवसिर्टी में बीटेक कोर्स 12 स्ट्रीम में है। इनमें बॉयोटेक्नॉलजी (बीटी), केमिकल इंजीनियरिंग (सीई), कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसई), सिविल इंजीनियरिंग (सीवीई), इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई), इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (ईईई), एनवायरनमेंट इंजीनियरिंग (ईएनई), इंस्ट्रूमेनटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग (आईसीई), इंफमेर्शन टेक्नॉलजी (आईटी), मैकेनिकल एंड ऑटोमेशन इंजीनियरिंग (एमएई), पॉवर इंजीनियरिंग (पीई), टूल इंजीनियरिंग (टीई)। इसके अलावा यहां बैचलर ऑफ आकिर्टेक्चर (बी. आर्क) का कोर्स भी होता है। 

लास्ट ईयर किस रैंक तक हुए थे एडमिशन 

पिछले साल दिल्ली जनरल कैटिगरी में 13739 तक रैंक लाने वालों को बी.टेक कोर्स में एडमिशन का चांस मिला था। यूनिवसिर्टी स्कूल ऑफ केमिकल टेक्नॉलजी में केमिकल इंजीनियरिंग के लिए दिल्ली जनरल की लास्ट रैंक 3472 तक गई थी। यूनिवसिर्टी स्कूल आफ इंफमेर्शन टेक्नॉलजी में इंफमेर्शन टेक्नॉलजी कोर्स के लिए दिल्ली जनरल की लास्ट रैंक 631 गई थी। वहीं कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की लास्ट रैंक यूनिवसिर्टी स्कूल में दिल्ली जनरल के लिए 334 थी। आंबेडकर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की दिल्ली जनरल में लास्ट रैंक 2916 थी, जबकि यहां ओबीसी के लिए लास्ट रैंक 6037 थी। ऐमिटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलजी में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग कोर्स में दिल्ली जनरल कैटिगरी में 8848 रैंक पर एडमिशन क्लोज हुए थे। महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में आईटी में जनरल कैटिगरी की लास्ट रैंक 3,462 थी। 

कहां- कहां है बीटेक कोर्स 

सरकारी इंस्टिट्यूट 

बीटेक कोर्स सरकारी और सेल्फ फाइनेंसिंग दोनों तरह के इंस्टिट्यूट में है। कैंपस में यूनिवसिर्टी स्कूल ऑफ केमिकल टेक्नॉलजी, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इंफमेर्शन टेक्नॉलजी और इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (गर्ल्स के लिए) में यह कोर्स है। इसके अलावा तीन दूसरे सरकारी इंस्टिट्यूट में भी यह कोर्स चलाया जाता है, जिनमें आंबेडकर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, जीबी पंत गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज और गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, जाफरपुर शामिल हैं। 

दूसरे इंस्टिट्यूट्स 

दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ टूल इंजीनियरिंग- ओखला इंडस्ट्रियल एरिया फेज दो, नैशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट- बाबरपुर, अंसल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- गुड़गांव, एमिटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलजी- बिजवासन, भगवान परशुराम इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- रोहिणी, भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग- पश्चिम विहार, गुर प्रेमसुख मेमोरियल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग- जीटी करनाल रोड, गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- राजौरी गार्डन, एचएमआर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी एंड मैनेजमेंट- हमीदपुर, महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- रोहिणी, महाराज सूरजमल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- जनकपुरी और नॉर्दन इंडिया इंजीनियरिंग कॉलेज- शास्त्री पार्क(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,15.7.11)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।