मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जुलाई 2011

हरियाणा में में पैरामेडिकल बोर्ड को हरी झंडी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की तर्ज पर प्रदेश में पैरामेडिकल बोर्ड बनाने की तैयारी शुरू हो गई हैं। प्रदेश सरकार ने इसे हरी झंडी दे दी है। प्रदेश में पैरामेडिकल कोर्सो के लिए अलग से कोई बोर्ड नहीं था। तमाम परीक्षाएं हेल्थ डिपार्टमेंट की काउंसिल बाडी के माध्यम से ली जा रही थी।

इस प्रक्रिया में विद्यार्थियों के दाखिले और परीक्षाएं देरी से हो पाते थे। जिसका नुकसान अभ्यार्थियों को उठाना पड़ता था। परेशानी होने पर उन्हें चंडीगढ़ व पंचकूला के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन बोर्ड बनने के बाद ऐसा नहीं होगा। बोर्ड का हेड आफिस प्रदेश की पंडित बीडी शर्मा यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस से संबंधित रहेगा।


बोर्ड प्रदेश के तमाम सरकारी व प्राइवेट पैरामेडिकल कोर्स कराने वाले स्कूलों व कालेजों की परीक्षा लेगा जिनमें नर्सिग, एक्सरे, फार्मेसी, लैब टेक्नीशियन सहित अन्य कोर्स शामिल हैं। हालांकि अभी सरकार ने बोर्ड सचिव व अन्य अधिकारियों की नियुक्ति नहीं की है लेकिन आने वाले समय में इन पदों पर भर्तियां कर दी जाएंगी। 
वर्ष 2012 से शुरू होंगी परीक्षाएं 

बोर्ड के माध्यम से पहली बार परीक्षाएं वर्ष 2012 में ली जाएंगी। ये परीक्षाएं उन अभ्यार्थियों के लिए होंगी जो शैक्षणिक सत्र 2011-12 में दाखिला लेंगे, उन्हें बोर्ड की तरफ से मार्कशीट मिलेंगी। सरकार ने पंडित बीडी शर्मा यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस को भी इस संबंध में सूचित कर दिया है। जल्द ही इस बारे में सूचना जारी कर दी जाएगी।

बढ़ेगी हेल्थ यूनिवर्सिटी की जिम्मेदारी 

बोर्ड का गठन होने के बाद पंडित बीडी शर्मा यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। वाइस चांसलर डॉ. एसएस सांगवान व परीक्षा नियंत्रक डॉ. रणबीर सिंह दहिया को बोर्ड के सफल संचालन के लिए काफी होमवर्क करना पड़ेगा। क्योंकि यूनिवर्सिटी के अंतर्गत पहले ही प्रदेश के कई कालेज आते हैं। 

सरकार ने पैरामेडिकल कोर्सो के लिए अलग से बोर्ड बनाने का फैसला लिया है। इसका गजट नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। बोर्ड हेल्थ यूनिवर्सिटी में बनेगा। वर्ष 2012 से तमाम परीक्षाएं बोर्ड के माध्यम से ही होंगी।

सुमित्रा, रजिस्ट्रार हरियाणा नर्सिग काउंसिल(नवीन जैन,दैनिक भास्कर,रोहतक,9.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।