मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जुलाई 2011

आईपी का सेशन इस बार फिर होगा लेट

गुरू गोविंद सिंह इंदप्रस्थ (आईपी) यूनिवर्सिटी में नया सेशन समय पर शुरू होने की संभावना कम ही नजर आ रही है। शेडयूल के हिसाब से 1 अगस्त से क्लासेज शुरू होनी हैं लेकिन अभी पांच पॉपुलर कोर्सेज की काउंसलिंग डेट्स का ही कुछ पता नहीं है। यूनिवर्सिटी सूत्र बता रहे हैं कि सेशन शुरू होने में देरी होगी।

पिछले साल भी सेशन देर से शुरू हुआ था। सेशन में देरी की वजह से न सिर्फ एडमिशन शेडयूल पर असर पड़ता है बल्कि एग्जाम भी टाइम पर नहीं हो पाते। आईपी के सभी कोसेर्ज में सेमेस्टर है और सेमेस्टर सिस्टम में कुछ दिन की देरी भी काफी महंगी पड़ती है। अभी बीटेक, एमसीए, एमबीए, होटल मैनेजमेंट और बीफार्मा कोसेर्ज की काउंसलिंग शुरू ही नहीं हो पाई है। अब तक यूनिवर्सिटी को एआईसीटीई से इन कोसेर्ज की सीटों के बारे में अप्रूवल नहीं मिला है और इसके बिना काउंसलिंग शुरू नहीं की जा सकती।

आईपी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. दिलीप के. बंदोपाध्याय का कहना है कि एआईसीटीई को कई लेटर लिखे जा चुके हैं। स्टूडेंट्स का परेशान होना जायज है। यूनिवर्सिटी की मुश्किलें भी लगातार बढ़ती जा रही हैं। सेशन में देरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये पांचों कोर्स यूनिवर्सिटी के टॉप कोसेर्ज में हैं और इनके एडमिशन में हो रही देरी का असर नए सेशन की शुरुआत पर भी पड़ सकता है।


प्रो. बंदोपाध्याय ने कहा कि बीटेक में 60,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है और अब तक काफी जगह एडमिशन हो चुके हैं। इससे होनहार स्टूडेंट्स दूसरी जगह शिफ्ट होते जा रहे हैं। स्टूडेंट्स आईपी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं लेकिन एडमिशन में देरी के चलते वह दूसरी जगह जा रहे हैं। 

आईपी यूनिवर्सिटी के जॉइंट रजिस्ट्रार (ऐकडेमिक) कर्नल प्रदीप कुमार उपमन्यु का कहना है कि एआईसीटीई से अप्रूवल आने के बाद ही काउंसलिंग शुरू होगी। अगर एक-दो दिन में यह अप्रूवल आ जाता है तो फिर इस हफ्ते के आखिर तक काउंसलिंग शुरू होने की उम्मीद है। बीबीए समेत कई कोर्सेज की फर्स्ट काउंसलिंग खत्म होने वाली है, वहीं अभी इन पांच कोसेर्ज का शेडयूल ही तय नहीं हो पाया है। 

एमसीए कोर्स की काउंसलिंग 1 जून से शुरू होनी थी लेकिन डेढ़ महीना बीत जाने के बाद भी स्टूडेंट्स परेशान हैं। स्टूडेंट्स यूनिवसिर्टी के चक्कर काट रहे हैं लेकिन यूनिवसिर्टी के पास कोई ठोस जवाब नहीं है। बीटेक की काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होनी थी। बीटेक कोर्स में एडमिशन में देरी का असर कहीं न कहीं डीयू पर भी पड़ रहा है। डीयू के कॉलेजों में साइंस कोसेर्ज में एडमिशन लेने वाले बहुत से स्टूडेंट्स आईपी के बीटेक कोर्स में शिफ्ट होना चाहते हैं। देरी के चलते साइंस कोसेर्ज में विड्रॉ कम हुए हैं। इस मसले पर डीयू के डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा का कहना है कि अगर आईपी की काउंसलिंग समय पर हो जाती तो स्टूडेंट्स अपना एडमिशन कैंसल कराते। लेकिन अब कुछ स्टूडेंट्स अपना मन बना चुके हैं और शिफ्टिंग की नहीं सोच रहे हैं। डीयू में नया सेशन 21 जुलाई से शुरू हो रहा है और अगर अगस्त में स्टूडेंट्स शिफ्ट होते हैं तो कॉलेजों के लिए उन सीटों को भरना आसान नहीं होगा। डीयू में सेमेस्टर लागू हो चुका है और उस समय तक काफी क्लासेज भी हो चुकी होंगी। सेमेस्टर स्कीम में एक-एक क्लास का महत्व है(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,18.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।