मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जुलाई 2011

झारखंडःशिक्षक नियुक्ति परीक्षा का परिणाम अगले माह

राज्य भर के 270 परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा, रांची जिले में आठ फीसदी छात्र रहे अनुपस्थित बहुत दिनों से लंबित प्रारंभिक विद्यालयों में सहायक शिक्षक एवं उर्दू सहायक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होने वाली प्रारंभिक परीक्षा सह अध्यापक पात्रता परीक्षा बुधवार को शांति पूर्ण संपन्न हो गई। राज्य के 10 जिलों रांची, हजारीबाग, धनबाद, बोकारो, दुमका, गिरिडीह, चाईबासा, चक्रधरपुर, जमशेदपुर और पलामू के 270 केंद्रों पर सुबह 10.15 से दोपहर 12.15 बजे तक परीक्षा संचालित हुई। अभ्यर्थियों सुबह 9.00 बजे से ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए थे। रांची जिले में कुल 73 परीक्षा केंद्रों परीक्षा हुई। जिसमें करीब 8 फीसदी परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

सामान्य श्रेणी के लिए 60 प्रतिशत
सहायक शिक्षकों के 13807 और उर्दू शिक्षकों के 4401 पदों के लिए 1 लाख 26 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। मुख्य परीक्षा के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा में 60 फीसदी अंक व एससी और एसटी छात्रों को 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा।


प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान/पर्यावरण से 30 अंक, गणित से 30 अंक, भाषा से 30 अंक (जनजातीय और क्षेत्रीय), भाषा (हिन्दी व उर्दू) से 30 अंक और बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र से 30 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए।

अगस्त में जारी होगा रिजल्ट
प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट अगस्त के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा। इसके बाद शीघ्र ही मुख्य परीक्षा की तिथि जारी कर दी जाएगी(दैनिक भास्कर,रांची,21.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।