मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2011

डीयू में स्पोर्ट्स कोटे के ट्रायल शुरू

डीयू के कॉलेजों में स्पोर्ट्स कोटे के ट्रायल शुरू हो गए हैं। स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे को मिलाकर हर कॉलेज में कुल 5 पर्सेंट सीट रिजर्व होती हैं। शुक्रवार को किरोड़ीमल कॉलेज में बॉस्केटबॉल, फुटबॉल के ट्रायल हुए। इस बार स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे में अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स पिछले साल के मुकाबले डबल है। इसका सबसे बड़ा कारण हाई कट ऑफ है।

ट्रायल के जरिए स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। स्पोर्ट्स कोटे के एडमिशन फॉर्म्युले में 75 पर्सेंट वेटेज स्पोर्ट्स सटिर्फिकेट व 25 पर्सेंट वेटेज ट्रायल को दी जाएगी। नैशनल या इंटरनैशनल इवेंट (व्यक्तिगत या टीम) में पहली तीन पॉजिशन पर आने वाले स्टूडेंट को पूरे 75 नंबर मिलेंगे जबकि इवेंट में भागीदारी के लिए 50 पॉइंट दिए जाएंगे।


सीनियर/जूनियर नैशनल गेम्स, फेडरेशन कप चैंपियनशिप और मान्यता प्राप्त नैशनल लेवल की चैंपियनशिप में र्फस्ट पॉजिशन लाने वालों को 60, सेकंड पॉजिशन के लिए 48 और थर्ड पॉजिशन के लिए 24 पॉइंट दिए जाएंगे। भागीदारी करने वाले स्टूडेंट्स को 12 पॉइंट मिलेंगे। 

नैशनल स्कूल गेम्स में पहली तीन पॉजिशन पर आने वाले स्टूडेंट्स को क्रमश: 50, 40 और 20 पॉइंट मिलेंगे। सीबीएसई नैशनल, आईपीएस नैशनल, केवीएस नैशनल और दूसरे स्टेट एजुकेशन बोर्ड की चैंपियनशिप में पहली तीन पॉजिशन के लिए 40, 32 और 16 पॉइंट तय किए गए हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।