मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

14 जुलाई 2011

बीएचयू में प्रथम वर्ष की कक्षाएं लेट शुरू होंगी

बीएचयू में वर्ष 2011-12 के सत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की कक्षाएं तय शैक्षणिक कैलेंडर से अपेक्षाकृत विलंब से शुरू होंगी। वजह यह कि प्रवेश परीक्षाओं (यूईटी-पीईटी) के सभी रिजल्ट अभी तक नहीं जारी हो सके हैं जबकि 10 जुलाई तक सभी रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य था। रिजल्ट जारी होने के 15 दिन बाद संबंधित पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसिलिंग शुरू होगी। ऐसे में कैलेंडर के मुताबिक 25 जुलाई से कक्षाएं शुरू होनी मुश्किल हैं। माना जा रहा है कि अगस्त के पहले सप्ताह तक सभी कक्षाएं शुरू हो सकेंगी।
विश्वविद्यालय एडमिशन कोआर्डिनेशन बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रो. आरसी यादव के अनुसार, प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 18 जुलाई से काउंसिलिंग शुरू होगी। रिजल्ट जारी होने के बाद संबंधित विभाग में उसका कट आफ तय किए जाने और फिर छात्रों को काल लेटर भेजने के बाद काउंसिलिंग शुरू करने में करीब 15 दिन लगते हैं। ऐसे में प्रथम वर्ष की सभी कक्षाएं कैलेंडर से कुछ लेट शुरू होना लाजिमी है।
इसी बीच बुधवार शाम बीएड के सभी पांच ग्रुप के लिए हुई प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया। साथ ही बीए सोशल साइंस, बीकाम और बीएससी मैथ का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया। गुरुवार से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर रिजल्ट देखे जा सकते हैं। अतिरिक्त परीक्षा नियंत्रक प्रो. बीके पंडा ने बताया कि अब जिन प्रमुख पाठ्यक्रमों के प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट जारी होने हैं, उनमें एलएलएम, एमएससी कृषि, एमसीए, एमपीएड, एमएफए, बीएफए और बीएससी बायो शामिल हैं। बकौल प्रो. पंडा, कुल 120 परीक्षाएं हुई और इनमें से 70 फीसदी से अधिक के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। इनमें बीए और बीएससी कृषि शामिल हैं। बता दें कि इस वर्ष प्रवेश परीक्षा में कुल करीब पौने दो लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे(अमर उजाला,वाराणसी,14.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।