मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ःस्कूलों में मोबाइल पर लगेगा प्रतिबंध

होलीक्रास स्कूल कांपा के पीटीआई द्वारा छात्रा को अश्लील पत्र देने के खुलासे के बाद पुलिस ने स्कूलों को अलर्ट रहने को कहा है। यही नहीं स्कूलों में मोबाइल के इस्तेमाल पर सख्ती से रोक लगाने का पत्र एसएसपी दिपांशु काबरा सभी स्कूलों को भेजने जा रहे हैं।

खासकर कैमरे वाले मोबाइल को लेकर पुलिस की चिंता कहीं ज्यादा है।कक्षा में अध्यापन के दौरान शिक्षक भी मोबाइल का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। कैमरे वाले मोबाइलों पर बेहद सख्ती से पाबंदी लगाने का प्रस्ताव है। पुलिस अफसरों ने इसका खाका तैयार कर लिया है। मंगलवार तक शहर के तमाम छोटे-बड़े स्कूलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का फरमान पहुंच जाएगा।

मोबाइल के संबंध में प्राचार्यो के नाम से चिट्ठी जारी की जा रही है। यह निर्णय खासतौर पर कन्या शाला या ऐसी स्कूलों में अमल में लाया जाएगा जहां छात्र-छात्राएं एक साथ अध्ययनरत हैं। पुलिस ने यह निर्णय छात्राओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिहाज से लिया है।

यही नहीं स्कूलों में महिला पीटीआई शिक्षक रखने का सुझाव भी स्कूल प्रबंधन को दिया जाएगा। पुलिस अफसरों का मानना है कि इस सिस्टम के जरिये छात्राओं को अधिक से अधिक सुरक्षा दी जा सकेगी। पुलिस अधिकारियों ने विभिन्न थानों के माध्यम से शहर के सभी स्कूलों की सूची तैयार कर ली है।


जिला शिक्षा अधिकारी को भी यह पत्र भेजा जाएगा। उन्हें भी इस सिस्टम को गंभीरता से अमलीजामा पहनाने में सहयोग करने को कहा जाएगा। पिछले दिनों होलीक्रॉस कांपा स्कूल के पीटीआई टीचर विजय नायडू ने स्कूल की ही एक छात्रा को अश्लील पत्र दिया। उसके बाद पुलिस अधिकारियों को ध्यान इस ओर गया। खुद एसएसपी काबरा ने स्वीकार किया है कि इन दिनों लड़कियों को प्रताड़ित करने के ऐसे कई केस सामने आ रहे हैं।


कई बार लड़कियां समझ ही नहीं पाती कि उनके साथ क्या हो रहा है। मोबाइल और उसमें आ रही नई तकनीकों से भी लड़कियों की परेशानी बढ़ गई है। सुरक्षा के लिहाज से इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों को यह पत्र भेजे जाएंगे।

मानवाधिकार आयोग ने भी लिखी थी चिट्ठी

स्कूलों में मोबाइल पर प्रतिबंध को लेकर छत्तीसगढ़ राज्य मानवाधिकार आयोग ने भी स्कूलों में मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने प्राचार्यो को चिट्ठी लिखी थी। इस चिट्ठी के बाद स्कूल प्रबंधन ने केवल नोटिस बोर्ड पर मोबाइल न लाने का आदेश चस्पा कर अपनी ड्यूटी पूरी कर दी थी(दैनिक भास्कर,रायपुर,4.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।