मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 जुलाई 2011

डीयूःचौथी कटऑफ के लिए दाखिला प्रक्रिया कल से

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में चौथी कटऑफ के लिए सोमवार से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दाखिला प्रक्रिया चार दिनों तक चलेगी। हालांकि चौथी कटऑफ के लिए कई कॉलेजों में दाखिले की खिड़की बंद हो चुकी है।

लेकिन बाहरी कैम्पस कॉलेजों और नॉर्थ साउथ कैम्पस के कुछ कॉलेजों में मौका अब भी बरकरार है। चौथी कटऑफ में भारी गिरावट की वजह से कई छात्रों को राहत मिली है।

शनिवार को चौथी कटऑफ लिस्ट जारी होने के बाद यहां छात्रों और अभिभावकों का तांता लगा रहा। वे दाखिला संबंधी जानकारी के लिए कॉलेजों के हेल्प डेस्क पर कट ऑफ और कोर्स से जुड़ी जानकारियां लेते दिखे। चौथी कटऑफ लिस्ट में एक से 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

यही नहीं कई कॉलेजों में तो पॉपुलर कोर्सो में अब भी मौके मौजूद हैं। डीयू के 16 कॉलेज ऐसे हैं जहां बीए प्रोग्राम, 6 कॉलेजों में बीकॉम ऑनर्स, 9 कॉलेजों में बीकॉम और 4 कॉलेजों में इको ऑनर्स की सीटें सामान्य वर्ग के लिए खाली हैं।

सोमवार से कॉलेजों में सुबह 10 बजे से 1 बजे तक और सांध्य कॉलेजों में शाम 4 से 7 बजे तक दाखिला हो सकेगा। कॉलेजों में दाखिला संबंधी किसी भी तरह के दिक्कत को दूर करने के लिए हेल्प डेस्क और शिकायत के लिए ग्रीवांस कमेटी बनाई गई हैं, जहां छात्र दाखिले संबंधी परेशानी व शिकायत कर सकेंगे और जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे।


डीयू की दाखिला प्रक्रिया से जुडी खास तारीखें 

दाखिला 4 से 7 जुलाई सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 

पांचवीं कटऑफ लिस्ट 8 जुलाई को 

दाखिला 9 जुलाई से 13 जुलाई सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 
कॉलेजो में दाखिले शाम 4 बजे से 7 बजे तक होंगे(दैनिक भास्कर,दिल्ली,3.7.11).

राष्ट्रीय सहारा की रिपोर्टः
डीयू से सम्बद्ध कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2011-12 के दाखिले में चौथी कट ऑफ वालों को सोमवार से पहला मौका मिलेगा। विद्यार्थी चार दिनों तक चौथी कट ऑफ के आधार पर दाखिले ले सकेंगे। दाखिले में चौथी कट ऑफ में कई कॉलेजों ने अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। फिर भी आऊट कैम्पस कॉलेज और कुछ नॉर्थ और साउथ कैम्पस कॉलेजों में मौके बचे हैं। चौथी कट ऑफ में विभिन्न पाठय़क्रमों की कट ऑफ में गिरावट से विद्यार्थियों को काफी राहत मिली है। कारण यह है कि कई ऐसे विद्यार्थी हैं, जिनका चौथी कट ऑफ में एक से दो फीसद तक की गिरावट होने से कट ऑफ में मौका मिल गया है। शनिवारको कॉलेज कट ऑफ घोषित होने के बाद विद्यार्थी और अभिभावक कॉलेजों में दाखिला संबंधी जानकारी लेने पहुंचे। कॉलेजों में दाखिले संबंधी जानकारी देने के लिए हेल्प डेस्क से भी विद्यार्थियों ने कट ऑफ और कोर्स क्राइटेरिया की जानकारी ली। जिन विद्यार्थियों का 12वीं का प्रतिशत कट ऑफ सूची में आ रहा है और वे क्राइटेरिया पूरी कर रहे हैं, वे सोमवार को कॉलेजों में सुबह 10 बजे से 1 बजे तक दाखिला ले सकेंगे। जहां मार्कशीट की जांच के बाद उन्हें दाखिला फॉर्म मिल सकेगा। कॉलेजों के पाठ्यक्रमों में दाखिले लेने के लिए फीस 4 से 10 हजार के बीच में होगी। डीयू द्वारा चौथी कट ऑफ सूची में कहीं .25 तो कहीं 10 फीसद तक की गिरावट की गई है। चौथी कट ऑफ में पापुलर कोर्सेज में अभी भी मौके बाकी है। डीयू के 16 कॉलेजों में बीए प्रोग्राम, 6 कॉलेजों में बीकॉम ऑनर्स, 9 कॉलेजों में बीकॉम, और 4 कॉलेजों में अर्थशास्त्र ऑनर्स की सीटें सामान्य वर्ग के लिए खाली हैं। इस कारण चौथी कट ऑफ में बहुत ज्यादा निराशाजनक नहीं है। सोमवार को दाखिले की शुरुआत होगी और विद्यार्थियों को प्रात: कॉलेजों में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक और सांध्य कॉलेजों में शाम 4 से 7 बजे तक दाखिले हो सकेंगे। कॉलेजों ने दाखिला संबंधी किसी भी दिक्कत को दूर करने के लिए हेल्प डेस्क और शिकायत के लिए ग्रीवांस कमेटी स्थापित गई हैं। जहां विद्यार्थी दाखिले को लेकर होने वाली परेशानी की शिकायत कर सकते हैं और दाखिले संबंधी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। विविद्यालय द्वारा शनिवार को कट ऑफ सूची देखने के लिए विद्यार्थियों को दो दिन का वक्त दिया गया है। कट ऑफ सूची में जिस भी कॉलेज में प्रतिशत आ रहा है, उन्हें वहां दाखिला लेने की हिदायत दी गई है। ऐसा न करने पर वे मिल रही सीट से भी हाथ धो सकते हैं। दाखिले के लिए विद्यार्थी को सीधे उसी कॉलेज में निर्धारित वक्त पर पहुंचना होगा जहां उनका कट ऑफ फीसद आ रहा है। डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना ने कहा कि अब कॉलेजों में काफी कम सीट रह गई हैं, ऐसे में बची हुई सीटों पर तेजी से दाखिले लेने होंगे। कारण यह है कि पांचवीं कट ऑफ में मौके पहले से भी काफी कम हो जाएंगे। दाखिले के लिए विद्यार्थी को अपने दसवीं और बारहवीं के जरूरी प्रमाणपत्र की मूल और फोटोकॉपी दोनों लाना जरूरी है। इसके अलावा कुछ पासपोर्ट साइज फोटो लाना भी अनिवार्य है।

दाखिला संबंधी शिकायत करें ग्रीवांस कमेटी को : दाखिले में सभी तरह से विद्यार्थी चाहे वे सामान्य या आरक्षित वर्ग के हों, उनकी दाखिला संबंधी शिकायत को न सिर्फ कॉलेज स्तर पर बल्कि डीयू स्तर पर भी देखा जाएगा। डीयू ने इसके लिए सभी कॉलेजों को ग्रीवांस कमेटी बनाने की हिदायत दे चुकी है। डीयू स्तर पर ग्रीवांस कमेटी नॉर्थ व साउथ कैम्पस में काम करेंगी। इसके अलावा हर कॉलेज की ग्रीवांस कमेटी होगी, जहां विद्यार्थी अपनी दाखिला संबंधी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत के लिए सबसे पहले विद्यार्थी को पहले कॉलेज की कमेटी में शिकायत करनी होगी। यदि उन्हें यहां न्याय नहीं मिलता है तो वे डीयूस्तर की कमेटी में शिकायत कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।