मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

डीयूःविदेशी भाषा कोर्स में फ्रेंच व जर्मन ज्यादा लोकप्रिय

विदेशी भाषा कोर्स में फ्रेंच व जर्मन छात्रों की पहली पसंद है। हालांकि स्पेनिश और इटेलियन भाषा में भी छात्रों की रूचि है, लेकिन मारा-मारी छात्रों में फ्रेंच और जर्मन भाषा कोर्स को लेकर रहती है। खुद दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारी भी इस बात से इत्तफाक रखते हैं।


विदेशी भाषा कोर्स में दाखिले के लिए २४ जून को प्रवेश परीक्षा हुई थी। फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश और इटेलियन कोर्स में करीब १२० सीट के लिए सैकड़ों छात्रों ने प्रवेश परीक्षा दी थी। परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं। कोर्स में दाखिला मैरिट के आधार पर होना है। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि छात्रों की रुचि सबसे ज्यादा फ्रेंच व जर्मन कोर्स करने में रहती है। 

प्रत्येक कोर्स में ३९ सीट है। अधिकारी के मुताबिक फ्रेंच व जर्मन कोर्स में सीट फुल हो जाने के बाद छात्र स्पेनिश और इटेलियन कोर्स में दाखिला तो ले लेते हैं, लेकिन कुछ दो-तीन कक्षाओं में उपस्थिति दर्ज करने के बाद कोर्स छोड़ देते हैं। ऐसे में वह छात्र जिनका नाम पहली लिस्ट में नहीं आ सका, दूसरी लिस्ट में उनकी उम्मीद एक बार फिर दोबारा बंध जाती है। अगर स्पेनिश और इटेलियन कोर्स में या फिर दूसरे कोर्स में भी दाखिला लेने के बाद कुछ छात्र नाम वापस लेते हैं तो ५ जुलाई को विश्वविद्यालय दूसरी लिस्ट जारी करेगा(नई दुनिया,दिल्ली,4.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।