मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ पीईटी : काउंसिलिंग पूरी, लिस्ट का इंतजार

राज्य के 50 इंजीनियरिंग कॉलेजों की 20 हजार से अधिक सीटों के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया का पहला राउंड बुधवार को पूरा हो गया। पहले राउंड के बाद सीटों की संख्या के बराबर ही छात्रों ने काउंसिलिंग के लॉगइन किया है। ऐसे छात्रों की संख्या 16 हजार है, जिन्होंने गंभीरता दिखाते हुए काउंसिलिंग का फार्म भरा है।

इसके साथ ही प्रपत्रों की जांच कराने का काम पूरा हो गया है। पहले राउंड की काउंसिलिंग के बाद 12 हजार आठ सौ छात्रों ने अपने प्रपत्रों की जांच करा ली है। यह 12 हजार आठ सौ छात्र ही अलॉट होने वाली सूची में जगह बना सकेंगे, जिन छात्रों ने ऑनलाइन च्वॉइस फिलिंग की थी, पर उन्होंने अपने प्रपत्रों की जांच नहीं कराई, वह अलॉटमेंट सूची में स्थान नहीं बना पाएंगे।

29 जुलाई को पहली अलॉटमेंट लिस्ट जारी होगी। अलॉटमेंट सूची में स्थान बनाने वाले प्रतिभागी 30 जुलाई से संबंधित कॉलेज में प्रवेश ले सकेंगे। प्रतिभागी 29 जुलाई की सुबह पीईटी की वेबसाइट www.mkcl.biz-cgpet2011 पर अपना अलॉटमेंट देख सकेंगे।


मिलेगा सीधा प्रवेश

29 जुलाई को यह स्पष्ट हो जाएगा कि प्रतिभागी को राज्य के किस कॉलेज और ब्रांच में प्रवेश मिला है। प्रतिभागी अपने मूल प्रमाण पत्रों और अलॉटमेंट की इंटरनेट कॉपी के साथ संबंधित संस्थान में पहुंचकर अपना प्रवेश सुनिश्चित करा सकते हैं, जो छात्र अपनी रैंक से संतुष्ट नहीं हैं, वह 6 अगस्त से शुरू होने वाली पीईटी की दूसरी काउंसिलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। यह प्रकिया नौ अगस्त तक चलेगी।10 अगस्त को पीईटी की दूसरी अलॉटमेंट लिस्ट जारी होगी।

छात्रों को मिला मार्गदर्शन

काउंसिलिंग में छात्रों की सुविधा के लिए आरआईटी ने दैनिक भास्कर के साथ मिलकर काउंसिलिंग कैंप लगाया। आमापारा स्थित दैनिक भास्कर कार्यालय में आरआईटी के आईटी हेड राकेश कुमार खरे ने छात्रों को च्वॉइस भरने में मदद करने के साथ किसी ब्रांच को चुनने में क्या संभावनाएं हो सकती हैं? इस बारे में विस्तार से बताया। 29 जुलाई को छात्र भास्कर कार्यालय आकर अपना अलॉटमेंट जान सकते हैं।

एनआईटी की 635 सीटें भरीं

उधर, एआईट्रिपलई की चौथे राउंड की काउंसिलिंग में बुधवार तक एनआईटी की 635 सीटें भर गई थीं। तीन राउंड की काउंसिलिंग के बाद 620 छात्रों ने एनआईटी रायपुर में प्रवेश सुनिश्चित करा लिए थे। 

चौथे राउंड की काउंसिलिंग में अब तक 15 छात्रों ने प्रवेश ले लिए हैं। काउंसिलिंग का चौथा चरण 29 जुलाई तक चलेगा। बची हुई सीटों के लिए पांचवीं अलॉटमेंट लिस्ट 2 अगस्त को जारी होगी। इसमें स्थान बनाने वाले छात्र तीन से सात अगस्त तक संस्थान को रिपोर्टिग कर सकेंगे(दैनिक भास्कर,रायपुर,28.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।