मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

यूपीःनौ हजार अल्पसंख्यक छात्रों को मिलेगी स्कालरशिप

केंद्र सरकार की अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना से नौ हजार छात्र लाभान्वित हो सकेंगे। चालू माह में फार्म जमा किए जाएंगे। सालाना छात्रवृत्ति का लाभ कक्षा एक से लेकर स्नातकोत्तर तक के छात्रों को मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए विभाग की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड कर चालू माह में जमा किया जा सकता है। नियम और शर्तों को पूरा करने पर पात्र घोषित किए जाने पर उन्हें स्कालरशिप मिल सकेगी।
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की स्कालरशिप योजना को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। नौ हजार अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को इससे नवाजने की तैयारी है। विद्यार्थी चाहे किसी भी विद्यालय अथवा मदरसे में पढ़ता हो, निर्धारित अर्हता पूरी करने पर उसे स्कालरशिप का लाभ मिलेगा। यह लाभ कक्षा एक से लेकर स्नातकोत्तर तक के छात्रों को मिलेगा। शर्त यह होगी कि पिछली कक्षा में लाभार्थी के 50 प्रतिशत से अधिक नंबर हों। एक से हाईस्कूल तक छात्र के अभिभावकों की आय एक लाख और कक्षा 11 से स्नातकोत्तर तक की आय दो लाख होना अनिवार्य है। लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को आय प्रमाणपत्र लगाना आवश्यक होगा।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बिनोद कुमार जायसवाल ने बताया कि चालू माह में फार्म भर कर उनके कार्यालय में किसी भी कार्यदिवस में जमा किए 
जा सकते हैं। श्री जायसवाल ने बताया कि फार्म नेट पर उपलब्ध हैं। जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। स्कालरशिप के लिए किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता खोलना अनिवार्य है। 
कक्षा-छात्रवृत्ति की धनराशि 
एक से पांच तक-1000 रुपए 
छह से हाईस्कूल-1000 रुपए और फीस (अधिकतम चार हजार तक) 
हास्टलर-6000 रुपए और फीस (अधिकतम चार हजार तक) 
11 और इंटर-1400 रुपए और फीस (अधिकतम चार हजार तक) 
हास्टलर-6000 रुपए और फीस (अधिकतम चार हजार तक) 
स्नातक-1850 रुपए और फीस (अधिकतम चार हजार तक) 
हास्टलर 6000 हजार और फीस (अधिकतम चार हजार तक) 
स्नातकोत्तर-2350 रुपए और फीस (अधिकतम चार हजार तक) 
हास्टलर-6000 रुपए और फीस (अधिकतम चार हजार तक)(अमर उजाला,वाराणसी,4.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।