मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 जुलाई 2011

डीयू में दाखिलाःईसीए के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाण-पत्र जरूर साथ रखें

कॉलेज ईसीए और स्पोर्ट्स को किस आधार पर बांटते हैं? क्या इसके लिए कोई पैमाना होता है?
-निधि चौहान
इसका कोई निश्चित फॉम्यूला नहीं है। हर कॉलेज की अलग नीतियां होती हैं। आमतौर पर कॉलेजों की कोशिश रहती है कि स्पोर्ट्स कोटे में हर टीम को ध्यान में रखते हुए छात्र-छात्राओं का चयन करें। इसके अलावा ईसीए में हर श्रेणी में एक, दो या तीन सीटें होती हैं। कुल मिलाकर पांच प्रतिशत सीटें दोनों में होती हैं।

क्या कोई कॉलेज किसी एक कोटे स्पोर्ट्स या ईसीए में से किसी एक को पूरी सीटें दे सकता है?
-स्नेहा
यह कॉलेज की जरूरत पर निर्भर करता है कि वह किस कोटे को कितनी सीट दें पर ज्यादातर कॉलेज किसी एक कोटे को सारी सीटें नहीं देते हैं। हालांकि ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। अगर कॉलेज के पास इतने हुनरमंद छात्र या छात्राएं आ जाएं तो तो वह किसी एक कोटे को कम या ज्यादा सीटें दे देते हैं।
ईसीए में किस-किस श्रेणी के आधार पर दाखिले होंगे। इसे तय कौन करता है।
-अनंत
डांस, म्युजिक, फाइन आर्ट, वाद-विवाद, ड्रामेटिक, क्रिएटिव राइटिंग आदि कई श्रेणियां हैं। कॉलेज अपनी सक्रिय सोसाइटी को देखते हुए इन्हें तय करता है।
मैं सत्यवती कॉलेज में सामान्य कोर्स में दाखिला ले चुकी हूं लेकिन मैंने नार्थ कैंपस में ईसीए फॉर्म भी भरा है। अगर मेरा नंबर ईसीए में आ जाए तो क्या मुझे वहां दाखिला ले लेना चाहिए?
-जान्हवी
अभी नहीं। ईसीए का परिणाम आने पर सबसे पहले ईसीए में कॉलेज के साथ विषय देखें। अगर ईसीए में मनपसंद विषय मिल रहा हो तो दाखिला ले लें। इसके अलावा यदि आपके लिए कॉलेज अधिक महत्वपूर्ण है तो किसी भी विषय के मिलने पर दाखिला ले सकती हैं। पर मेरी सलाह है कोर्स को अधिक तरजीह दें।


ईसीए कोटे में सर्टिफिकेट की मान्यता क्या होनी चाहिए। सर्टिफिकेट के कितने अंक मिलते हैं?
-गुरप्रीत कौर
डीयू ने स्पोर्ट्स श्रेणी में तय किया हुआ है कि किस स्तर के सर्टिफिकेट को मान्यता दी जाएगी। लेकिन ईसीए के लिए फिलहाल यह तय नहीं है। हर कॉलेज ने अपने अलग नियम बनाए हुए हैं। छात्रों के पास कोई न कोई मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र जरूर होना चाहिए।
क्या पूर्व छात्र भी ईसीए के जरिए दाखिला ले सकता है?
-आराधना
नहीं। लेकिन अगर वह अपना एक साल बेकार कर फिर से पहले वर्ष में दाखिला लेता है तो मिल भी सकता है।
(हिदुस्तान,दिल्ली,6.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।