मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

डीयू में दाखिले का बड़ा दिन आज

बीबीएस, बीएफआई और बीबीई की दाखिला प्रक्रिया के साथ आईपी विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया डीयू में अगली कटऑफ में कुछ मौके बना सकती है। इनमें से कुछ कोर्सो के दाखिले आज से शुरू हो रहे हैं तो कुछ की काउंसलिंग सोमवार से है। ऐसे में इसका असर डीयू की चौथी कटऑफ में होने वाली दाखिला प्रक्रिया पर भी पड़ेगा। प्रमुख बात है कि कॉलेजों में दूसरी कटऑफ के बाद से ही दाखिले रद्द होने लगे थे। कॉलेजों का कहना है कि बीबीई, बीएफआई, बीबीएस और पत्रकारिता में काउंसलिंग के बाद भी कुछ विकल्प खुल सकते हैं।

इस हफ्ते कई प्रोफेशनल कोर्सों के परिणाम के बाद काउंसलिंग होनी है, इससे हो सकता है कि कुछ विषयों में कुछ विकल्प मौजूद हो जाएं। रामलाल आंनद कॉलेज के प्राचार्य वी.के शर्मा का कहना है कि इस हफ्ते कई विषयों की काउंसलिंग होनी है जिससे सीट में फर्क भी हो सकता है। वहीं इन कोर्सो की वजह से ओबीसी के छात्रों को भी मदद मिल सकती है। अहम कोर्सो में कुछ जगह ओबीसी की सीटें भर गई हैं लेकिन इन कोर्सो की काउंसलिंग के बाद कुछ मौके मिल सकते हैं। बीबीई के संयोजक हरीश धवन का कहना है कि बीबीई में 550 सीटें है और इसमें होने वाले दाखिले का असर आने वाली कटऑफ पर पड़ सकता है। वहीं आईपी विवि की काउंसलिंग का सबसे अधिक असर साइंस कोर्सो में देखने को मिल सकता है। जिन छात्रों को आईपी, डीटीयू या एनएसआईटी में बेहतर रैंक में दाखिला मिलेगा वह डीयू से दाखिला रद्द करवाएंगे(हिंदुस्तान,दिल्ली,4.7.11)।

अब चूके तो दाखिला मुश्किल
दिल्ली विश्वविद्यालय में जारी ग्रेजुएशन के लिए चौथी कटऑफ के दाखिले सोमवार से शुरू हो रहे हैं। चार से सात जुलाई तक चलने वाली इस दाखिला प्रक्रिया के तहत अभी भी कैम्पस के टॉप कॉलेजों में कई पापुलर पाठ्यक्रमों में दाखिले के अवसर बरकरार हैं।

फिर वह चाहे रामजस व श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में इकोनामिक्स का दाखिला हो या फिर हंसराज कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स व फिजिक्स का दाखिला, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो इतना जरूर तय है कि अभी भी पांचवी कटऑफ का इंतजार करने का मतलब होगा दाखिला भगवान भरोसे छोड़ना।

डिप्टी डीन छात्र कल्याण डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि ओबीसी उम्मीदवारों को छोड़ दें तो अब सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए दाखिले का अंतिम दौर आ गया है। उन्होंने बताया कि चौथी कटऑफ आ चुकी है और यदि अभी भी आपको अवसर मिल रहा है तुरंत दाखिला ले लें क्योंकि अब सामान्य श्रेणी के छात्रों के समक्ष विकल्प बहुत ही कम रह गए हैं और पांचवी में यह विकल्प रहेंगे भी या नहीं इसकी गारंटी नहीं है। डॉ. टुटेजा ने बताया कि जिस रफ्तार से डीयू में इस बार दाखिले हो रहे है उसे देखते हुए तो अब किसी भी तरह की उम्मीद रखना बेमानी होगा, सो चार दिन का समय है जहां मौका मिले दाखिला करा लें।

चौथी कटऑफ लिस्ट के लिए चार जुलाई से शुरू हो रहे दाखिलों में प्रात:कालीन कॉलेजों में यह प्रक्रिया सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे के बीच अंजाम दी जाएगी, जबकि सांध्य कॉलेजों में दाखिले का समय शाम चार से सात बजे के बीच निर्धारित है।

विकल्पों की बात करें तो अभी भी बीकॉम ऑनर्स में हंसराज कॉलेज सहित छह कॉलेज, इकोनॉमिक्स ऑनर्स में रामजस, श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज साहित चार कॉलेज और बीकॉम प्रोग्राम में किरोड़ीमल कॉलेज साहित नौ कॉलेजों में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए अवसर बरकरार हैं।

साइंस कोर्सेज की बात करें तो हंसराज कॉलेज में सामान्य श्रेणी के लिए फिजिक्स के लिए तो हिन्दू और श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज में बीएससी मैथमेटिक्स ऑनर्स में अभी भी अवसर अभी शेष हैं, जबकि ओबीसी श्रेणी के छात्रों के लिए चौथी कटऑफ में ढेरों सम्भावनाएं उपलब्ध हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,4.7.11)।

आज से जमा होगी दाखिला फीस
डीयू की चौथी कट ऑफ में जिन छात्रों का नंबर आ गया है, वे सोमवार से दाखिला फीस जमा कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने छात्रों को फीस जमा करने के लिए चार दिन का समय दिया है। जो छात्र चूक जाएंगे, उन्हें फिर डीयू में दाखिला मिलना मुश्किल होगा, क्योंकि चौथी कट ऑफ में कॉलेजों के अधिकांश कोर्सो में हाउसफुल का बोर्ड लग चुका है। वहीं बीबीएस और बीएफआइए में काउंसिलिंग के बाद सोमवार से दाखिला फीस जमा होगी। छात्रों को दाखिला फीस जमा करने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है। डीयू के डीन ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना ने कहा है कि सभी कॉलेजों में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए मौके न के बराबर हैं। जिन छात्रों का चौथी कट ऑफ में नंबर आ गया है और अभी तक दाखिला नहीं लिया है तो दाखिला जरूर ले लें। जिन छात्रों ने एक से अधिक कॉलेजों में दाखिला लिया है और अभी पिछले कॉलेज से दाखिला रद नहीं कराया है। उन्हें एक कॉलेज में दाखिले के अलावा अन्य कॉलेजों से दाखिले निरस्त कराने हैं। क्योंकि डीयू प्रशासन ने कॉलेजों से छात्रों का डाटा मंगाने की कवायद शुरू कर दी है। अगर किसी छात्र के एक से अधिक कॉलेज में दाखिले होने की पुष्टि मिलती है, तो उसके सभी दाखिले निरस्त कर दिए जाएंगे और उसे डीयू में कहीं दाखिला नहीं मिलेगा। प्रो. खुराना ने कहा कि ओबीसी कोटे के तहत जिन छात्रों का चौथी कट ऑफ में नंबर आ गया है वह दाखिला जरूर ले लें। क्योंकि कई कॉलेजों के कुछ कोर्स में ओबीसी की सीटें भी फुल हो चुकी हैं। अगर कॉलेजों की सीटें भर गई तो वह पांचवी कट ऑफ जारी ही नहीं करेंगे। इसलिए छात्र रिस्क न लें और इस कट ऑफ में जहां नंबर आया है दाखिला लेकर अपनी सीट पक्की कर लें(दैनिक जागरण,दिल्ली,4.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।