मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

14 जुलाई 2011

लखनऊ विवि में मुफ्त में दाखिला लेने को भी नहीं मिल रहे अभ्यर्थी

तो अब लखनऊ विविद्यालय में मुफ्त में पढ़ाई करने के लिए भी आवेदन नहीं मिल रहे हैं। नतीजतन बीए की आरक्षित वर्ग की काउंसलिंग में एसटी वर्ग की एक दर्जन सीटें खाली रह गयी हैं जबकि सभी चयनित और दोनों प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को प्रवेश लेने के लिए पूरा मौका दिया गया। विविद्यालय के सीतापुर रोड स्थित द्वितीय परिसर में बीए की अन्य पिछड़ा वर्ग की सीटों को प्रवेश दिया जाएगा। ओबीसी की काउंसलिंग पूरी होने के बाद ही स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद बची सीटों को परास्नातक की काउंसलिंग के दौरान भरा जाएगा, लेकिन इसमें चयनित या फिर मेरिट के दावेदार प्रवेश पा सकेंगे, इसको लेकर अभी से उहापोह की नौबत बन गयी है।उल्लेखनीय है कि एससी वर्ग में सालाना दो लाख रुपये और एसटी वर्ग के छात्रों को सालाना एक लाख रुपये आय तक पर शून्य फीस में प्रवेश दिया जाना था। इसके बाद भी एसटी वर्ग में चयनित व प्रतीक्षा सूची के सभी अभ्यर्थियों को मौका देने के बाद सीटें नहीं भर पायी। बीए में सामान्य वर्ग की भी 123 सीटें खाली रह गयी हैं। इसके साथ ही अन्य पाठ्यक्रमों व प्रोफेशनल कोर्स में भी सीटें खाली रह गयी हैं। छात्रों की इस बेरुखी की वजह सिर्फ बढ़ी फीस थी, लेकिन एसटी वर्ग में सीटें खाली रहने से प्रवेश प्रक्रिया के अफसर भी हैरान हैं। 15 तक सभी विभागों को टाइम टेबिल करना होगा ऑन लाइन : लखनऊ विविद्यालय के सभी विभागों को 15 जुलाई तक अपना शैक्षिक टाइम ऑन लाइन करना होगा। विविद्यालयके कुलसचिव जीपी त्रिपाठी ने सभी विभागाध्यक्षों को सकरुलर जारी कर दिया है। उन्होंने सभी संकायाध्यक्षों को भी परास्नातक और स्नातक की कक्षाएं शुरू होने से पहले ही टाइम-टेबिल ऑन लाइन कराने के लिए आग्रह किया है(राष्ट्रीय सहारा,लखनऊ,14.7.11)।

कल अमर उजाला ने भी ऐसी ही रिपोर्ट छापी थीः
लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों को स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए छात्रों का टोटा चल रहा है। उपलब्ध सीटों को भरने के लिए मेरिट लिस्ट नाकाफी साबित हो रही हैं। आलम यह है कि कई कॉलेजों ने सीटें भरने के लिए तीसरी वेटिंग लिस्ट तक जारी कर दी है। फिर भी, छात्र वहां एडमीशन लेने से कतरा रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर सीटें भरने के लिए कॉलेज प्रबंधनों ने भी हर कसरत तेज कर दी है।


पहले आओ, पहले पाओ
श्री जयनारायण पीजी कॉलेज में तीसरी वेटिंग लिस्ट जारी होने के बाद भी सीटें खाली रह गई है। मंगलवार को हुई तीसरे राउंड की काउंसलिंग के बाद भी बीएससी (मैथ्य) की 420 सीटों में 370 सीटें ही भरी जा सकी हैं। बीएससी (बायो) पाठ्यक्रम में मंगलवार को भी केवल 26 सीटें ही भरी जा सकी हैं। वहीं, बीए की 880 सीटों पर 797 दाखिले हो पाए हैं। वहीं, बीएससी (मैथ्स) में 370 और बीबीए (आईबी) में 52 दाखिले हो पाए हैं। कॉलेज के मीडिया प्रभारी अनिल मिश्र ने बताया कि फिलहाल, अब काउंसलिंग पर रोक लगा दी गई है। 16 तारीख को दोबारा दाखिले शुरू किए जाएंगे। हालांकि, इस बार बिना किसी काउंसलिंग के पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे।


फिर से खुल सकते हैं आवेदन
महिला पीजी कॉलेज प्रबंधन भी काउंसलिंग के लिए तीसरी वेटिंग लिस्ट जारी कर चुका है। इसके बाद भी सीटें खाली रह गई हैं। मंगलवार को बीए के 900 सीटों में से केवल 488 ही भरी जा सकीं हैं। यह हाल सेल्फ फाइनेंस और दूसरे कोर्सेज का भी है। कॉलेज के मीडिया प्रभारी अमित कुमार ने बताया कि सीटें न भरने के कारण प्रबंधन विभिन्न कोर्सेज में आवेदन प्रक्रिया दोबारा शुरू करने का मन बना रहा। इस संबंध में मंगलवार को एक बैठक का भी आयोजन किया गया है। अगले दो-तीन दिन में इसकी घोषणा किए जाने की उम्मीद है।


क्रिश्चियन कॉलेज : दूसरी लिस्ट जारी
क्रिश्चियन कॉलेज ने मंगलवार को बी.कॉम रेगुलर कोर्स की काउंसलिंग के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर ही है। कॉलेज के एडमीशन इंचार्ज ऋषि मिश्र ने बताया कि बुधवार से होने वाली अगली काउंसलिंग के लिए मेरिट लिस्ट 215 से 275 वें स्थान पर रहने वाले छात्रों को बुलाया गया है। इसके अलावा बीएससी सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट में 251 से 400 वें स्थान पाने वाले छात्रों को बुलाया गया है।


बीएनएनवी : पहले आओ, पहले पाओ
बीएसएनवी पीडी कॉलेज ने भी बीए पाठ्यक्रम में मेरिट लिस्ट के बाहर के छात्रों के दाखिले भी लेना शुरू कर दिया है। कॉलेज प्राचार्य जीसी मिश्र ने बताया कि बीए पाठ्यक्रम मे पहले आओ, पहले पाओं के आधार पर दाखिले शुरू किए जा रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर बी.कॉम में दाखिले के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। जनरल कटऑफ 62 प्रतिशत और ओबीसी की 61 प्रतिशत रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।