मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 जुलाई 2011

मध्यप्रदेशःदोगुना होगा संविदा शिक्षकों का मानदेय

बढ़ती महंगाई में भी लगातार कम मानदेय में जीवन-यापन करने वाले संविदा शिक्षकों के मौजूदा वेतन में सरकार ने दोगुना वृद्धि करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को स्कूल शिक्षा विभाग की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में इस पर सैद्धांतिक सहमति दी। यह निर्णय पहले से कार्यरत संविदा शिक्षकों के साथ-साथ नई नियुक्तियों पर भी लागू होगा।

नए निर्णय के लागू होने के बाद संविदा शिक्षक वर्ग एक के शिक्षकों का मानदेय साढ़े चार हजार से बढ़कर नौ हजार रुपए, वर्ग दो के शिक्षकों का मानदेय साढ़े तीन हजार से बढ़कर सात हजार और वर्ग तीन के शिक्षकों का मानदेय ढाई से बढ़ कर पांच हजार रुपए हो जाएगा। एक दिन पहले ही सभी संविदा शिक्षकों के वेतनमान में एक-एक हजार रुपए की बढ़ोतरी का आदेश जारी हुआ था।


नया आदेश कब से लागू होगा, यह साफ नहीं किया गया है। लेकिन मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि नए पदों की भर्ती से पहले इसे किसी भी हाल में लागू कर दिया जाना चाहिए। 
इस निर्देश के लागू होने के बाद अध्यापक संवर्ग के शिक्षकों के वेतनमान में भी बढ़ोतरी होने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। अभी अध्यापक संवर्ग के शिक्षकों को लगभग उतना ही वेतन मिल रहा है, जितना कि बढ़ोतरी के बाद संविदा शिक्षकों को मिलेगा। संविदा शिक्षक ही अध्यापक संवर्ग में नियमित होते हैं(दैनिक भास्कर,भोपाल,29.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।