मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

08 जुलाई 2011

भोपालःइंस्टीट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन कराएगा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

ऑनर्स कोर्सेस के लिए जाना जाने वाला इंस्टीट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने स्टूडेंट्स को तैयार करेगा। इस संस्थान के स्टूडेंट्स को सीए, यूपीएससी, गेट जैसे एग्जाम की तैयारी के लिए निजी कोचिंग क्लासेस का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। उनके पास कॉलेज में ही इनकी तैयारी करने का विकल्प होगा। हालांकि इसके लिए शुल्क भुगतान करना होगा लेकिन यह निजी कोचिंग संस्थानों की तुलना में काफी कम होगा।

कॉलेज प्रशासन के मुताबिक यदि सीटें खाली रहती हैं तो संस्थान से बाहर के छात्रों को भी इनमें दाखिला मिल सकता है। इन कोचिंग को शुरू करने के लिए अलग-अलग कमेटियां बना दी गई हैं, जो करिकुलम से लेकर टाइम स्लॉट आदि तक तय करने का काम कर रही हैं। जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए आवेदन देने की तारीख जारी की जाएगी।

फर्स्ट ईयर से मिलेगा दाखिला

स्टूडेंट प्रतियोगी परीक्षाओं में अपना बेहतर प्रदर्शन दें इसलिए फस्र्ट ईयर से ही वह परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। हालांकि सेकंड और थर्ड ईयर के स्टूडेंट भी इसमें दाखिला ले सकेंगे लेकिन पहला फोकस फस्र्ट ईयर स्टूडेंट्स पर होगा।

यूपीएससी प्रोग्राम को मिली यूजीसी की मंजूरी
खास बात कि इसमें यूपीएससी की तैयारी के लिए चलाए जाने वाले प्रोग्राम को यूजीसी ने भी अपनी मंजूरी दे दी है। हालांकि इस संस्थान में संचालित सभी कोर्स का करिकुलम प्रतियोगी परीक्षाओं के हिसाब से ही तय किया गया है। लिहाजा कोचिंग क्लास साथ में चलाए जाने से तैयारी करने वाले छात्रों को खासी मदद मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बाहर से गेस्ट फैकल्टी बुलाए जाएंगे। इसके अलावा मॉक टेस्ट भी समय-समय पर होंगे। ताकि हर एग्जाम की प्राथमिक परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की पूरी तैयारी पुख्ता तरीके से हो सके।

एक नजर 
इनकी होगी तैयारी - यूपीएससी, पीएससी, गेट, सीए, सीएस आदि
फीस - यूपीएससी की 8 हजार रुपए प्रति वर्ष। अन्य की फीस अभी तय नहीं हुई।
समय - 1 से 2 घंटे बैच - संभावित 20 सीटें
(श्रद्धा जैन,दैनिक भास्कर,भोपाल,8.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।