मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जुलाई 2011

इंटीग्रेटेड एमबीए

बेहतर कैरियर के लिए मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम हमेशा से छात्रों को आकर्षित करते रहे हैं। एमबीए संबंधी किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट होना अब तक पहली शर्त थी। लेकिन अब इस प्रोफेशनल कोर्स की शुरुआत 12वीं के बाद भी हो सकती है। इससे विद्यार्थियों को इस फील्ड को समझना और सुविधाजनक हो जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए इंटीग्रेटेड एमबीए जैसा कोर्स शुरू किया गया।

कैसे-कैसे कोर्स
इंटीग्रेटेड एमबीए कोर्सेज के अंतर्गत मार्केटिंग, फाइनेंस या एचआर के अलावा मैनेजमेंट से संबंधित अन्य स्ट्रीम जैसे फार्मा, आईटी, केमिकल, टेलीकॉम आदि से संबंधित पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं। ऐसे में 12वीं के बाद ही प्रबंधन में कुशलता हासिल करने के कई विकल्प विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। पांच साल के इन कोर्सेज का सिलेबस इस तरह बनाया जाता है कि छात्र पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने क्षेत्र में पूरी तरह से निपुण बन जाएं।

शैक्षणिक योग्यता
जो विद्यार्थी सामान्य इंटीग्रेटेड एमबीए कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके लिए किसी भी संकाय से 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। एमबीए-टेक. में अध्ययन के लिए साइंस संकाय से 12वीं जरूरी है। अधिकांश बेहतर संस्थानों में एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही दाखिला मिलता है।
संस्थान का चयन
विभिन्न संस्थानों द्वारा इंटीग्रेटेड एमबीए कोर्स की पढ़ाई शुरू की गई है। लेकिन इंटीग्रेटेड कोर्स तभी फायदेमंद होगा, जब आपका दाखिला किसी प्रतिष्ठित संस्थान में हो जाए। संस्थान की प्लेसमेंट फैसिलिटी का भी ध्यान रखें।

मुख्य संस्थान
कई विश्वविद्यालयों में इंटीग्रेटेड एमबीए कोर्स संचालित होते हैं। इनमें मुख्य हैं- लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
www.lkouniv.ac.in
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र
www.kuk.ac.in
वीआईटी यूनिवर्सिटी, वेल्लूर
www.vit.ac.in
डीएवीवी, इंदौर
www.dauniv.ac.in
गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, गुवाहाटी
www.gauhati.ac.in
महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी, रोहतक
www.mdurohtak.ac.in

एमबीए (टेक.) जैसे कोर्स के लिए संस्थान हैं-
नरसी मूनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ऐंड हायर स्टडीज, मुंबई (पांच वर्षीय एमबीए - फार्मा, टेक्नोलॉजी, आईटी, केमिकल, टेलीकॉम ऐंड मैन्यूफैक्चरिंग) www.nmims.edu
शैलेश जे. मेहता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, आईआईटी मुंबई
www.som.iitb.ac.in
विनोद गुप्ता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, आईआईटी खड़गपुर
www.som.iitkgp.ernet.in(गणेश कुमार पांडे,अमर उजाला,27.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।