मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 जुलाई 2011

हिमाचलःसीपीएमटी का रिजल्ट दोबारा घोषित होगा

विवादों में रही एचपी यूनिवर्सिटी की सीपीएमटी प्रवेश परीक्षा का परिणाम अब फिर से घोषित किया जाएगा। प्रदेश हाईकोर्ट ने एचपी यूनिवर्सिटी को सीपीएमटी परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं दोबारा जांचने के आदेश जारी किए हैं। इन पुस्तिकाओं को जांचने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा। इससे मैरिट लिस्ट में भी कुछ हेरफेर हो सकता है। मुख्य न्यायाधीश कुरियन जोसेफ और वीके शर्मा की खंडपीठ ने शिविका मित्तल और कुछ अन्य छात्रों की ओर से दायर याचिकाओं की सुनवाई में यह आदेश जारी किए। याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि एमबीबीएस और बीडीएस की प्रवेश परीक्षा में कुछ प्रश्न सिलेबस से बाहर के डाले गए हैं।

साथ ही कुछ प्रश्न गलत और कुछेक के जवाब ही गलत दिए गए थे। इसमें प्रश्न संख्या 148, 157, 160, 176, 188 और 194 सिलेबस से बाहर के बताए गए थे जबकि विवि कमेटी ने ये सभी प्रश्न सिलेबस से होने की बात कही थी। प्रश्न संख्या 35 और 62 के दो जवाब सही बनते थे।


इस पर कोर्ट ने कहा कि प्रश्न 35 का बी व सी और 62 का ए व डी को सही माना जाए और उसके नंबर दिए जाएं। प्रश्न नंबर 117, 176 और 196 के संबंध में उठाए गए सवाल पर कोर्ट ने कहा कि उन प्रश्नों में कोई परिवर्तन नहीं होगा। प्रश्न संख्या 124 में भी ए और बी ऑप्शन सही ठहराए गए जिसके लिए छात्रों को अंक दिए जाएं।

कमेटी ने 139 को डिलीट कर दिया था, लेकिन अभ्यास पुस्तिका को देखने के बाद पाया गया कि इस प्रश्न का जवाब डी है। ऐसे में जिसने इस प्रश्न का उत्तर डी दिया है उसे भी अंक दिए जाएं। प्रश्र संख्या 147 कमेटी की राय में गलत था और इसके सभी को नंबर देने थे। इसे कोर्ट ने डिलीट करने के आदेश जारी किए। 144वें प्रश्न का उत्तर डी ही रखा गया। प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से कोर्ट को आश्वासन दिया गया है कि भविष्य में अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे इस तरह की गलतियों की पुनरावृत्ति नहीं होगी(दैनिक भास्कर,शिमला,13.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।