मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जुलाई 2011

जम्मूःकालेजों में सरकार विरोधी प्रदर्शन

पैंथर्स सुप्रीमो भीम सिंह अनशन पर बैठे
पैंथर्स पार्टी की छात्र इकाई के आंदोलन को मजबूती देने के लिए पार्टी की कार्यकारिणी सदस्य तथा विधायक बुधवार को राजभवन के सामने अनशन पर बैठे। यह अनशन जम्मू केन्द्रीय विवि के लिए उपकुलपति तुरंत नियुक्त करने की मांग के लिए किया जा रहा है। पैंथर्स पार्टी की कार्यकारिणी समिति ने एक प्रस्ताव में मांग की कि 15 दिन के अंदर उप कुलपति की नियुक्ति की जाए अथवा सरकार परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे। अनशन पर बैठने से पहले प्रो. भीम सिंह ने साइंस कालेज के शहीद छात्रों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उपकुलपति की नियुक्ति के अलावा राज्य के पुनर्गठन के एजेंडा पर भी जोर दिया। एक दिन अनशन में पार्टी के विधायकों, विधान परिषद के सदस्य, राज्य और प्रांत के पदाधिकारियों, युवा पैंथर्स के नेताओं, पैंथर्स छात्र संघ और मजदूर संघ के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। धरने को बलवंत सिंह मनकोटिया, यशपाल कुंडल, एचसी झलमेरिया, बंसी लाल शर्मा, चौ. मोहम्मद इकबाल, राजेश पडगोत्रा, विलक्षण सिंह और अनीता ठाकुर ने भी संबोधित किया। प्रो. भीम सिंह ने पैंथर्स पार्टी को छोड़कर जाने वालों से भी अपील की कि वे फिर से पार्टी में शामिल हों और पार्टी के एजेंडा, 2011-पुनर्गठन को कार्यान्वित कराने में सहयोग करे जो स्वायत्तता, स्वशासन, धारा-370 और आजादी जैसे सभी मसलों का समाधान है।


जम्मू सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वीसी की नियुक्ति और उसका कामकाज जल्द शुरू करने को लेकर नेशनल पैंथर्स स्टूडेंट यूनियन एवं यंग पैंथर्स द्वारा चलाया जा रहा आंदोलन बुधवार को 28वें दिन में प्रवेश कर गया। जम्मू-कश्मीर पीपल्स फ्रंट और इंजीनियर्स एसोसिएशन ने भी आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। उनकी ओर से सतीश पुंछी, अजय कुमार मेहरा और राजीव शर्मा जीजीएम कालेज मुख्य स्थित शहीदी स्थल पर जारी भूख हड़ताल में शामिल हुए। उन्होंने पहले से भूख हड़ताल पर बैठे चार लोगों का स्थान लिया। चौथे सदस्य के रूप में वरिंदर दत्ता शामिल हुए। वहीं, संभाग के कालेजों में एनपीएसयू के बैनर तले छात्रों ने कक्षाओं का बहिष्कार जारी रखा। छात्रों ने कालेज कैंपसों में सरकार विरोधी प्रदर्शन किए। इनमें डिग्री कालेज सांबा, डिग्री कालेज अखनूर, एमएएम कालेज, जीजीएम साइंस कालेज, एसपीएमआर कामर्स कालेज, डिग्री कालेज पलौड़ा, डिग्री कालेज रामनगर और डिग्री कालेज ऊधमपुर शामिल रहे। जम्मू यूनिवर्सिटी में भी छात्रों ने जोरदार नारेबाजी की। एनपीएसयू प्रधान प्रताप सिंह जम्वाल ने कहा है कि अब समय आ गया है कि सब लोग मिलकर आंदोलन तेज करें। सरकार इस आंदोलन को विफल करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के बीच हुई बातचीत के आधार पर यह नहीं माना जा सकता कि सरकार सेंट्रल यूनिवर्सिटी मामले पर संजीदा है। इसलिए आंदोलन तब तक वापस नहीं लिया जाएगा जब तक कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी का वीसी नियुक्त नहीं हो जाता और उसका कामकाज शुरू नहीं हो जाता। उधर, पुरानी मंडी स्थित राजा जाम्बू लोचन मेमोरियल पार्क में जम्मू प्रोविंस पीपल्स फोरम की भूख हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रही।

धरने पर बैठे सदस्यों में डोगरा प्रतिनिधि सभा के पूर्व प्रधान देवराज, समाजसेवी एमएल शर्मा, राष्ट्रवादी मोर्चा के प्रधान बलविंद्र सिंह भाटिया, जम्मू स्टेट मोर्चा के प्रधान वीरेंद्र गुप्ता शामिल हैं। 28 जुलाई को अमर क्षत्रीय राजपूत सभा के सदस्य भी धरने पर बैठेंगे। फोरम ने अपनी मांगों के समर्थन में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस द्वारा बरसाई गई लाठियों की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इस प्रकार के लाठीचार्ज से जम्मू की जनता डरने वाली नहीं है। सरकार को चाहिए कि जल्द यूनिवर्सिटी के लिए वीसी की नियुक्ति की जाए। उनका कहना था कि राज्य सरकार द्वारा यूनिवर्सिटी मुद्दे पर जम्मू की जनता को लगातार झूठे वायदों से बेवकूफ बनाया जा रहा है।

छात्रों के भविष्य के साथ हो रहे इस खिलवाड़ में जम्मू प्रोविंस पीपुल्स फोरम उनके साथ है तथा छात्रों को उनका दिलवाने में लंबा संघर्ष करने को तैयार है। उन्होंने अन्य सगठनों से भी समर्थन करने का आह्वान किया(दैनिक भास्कर,जम्मू,28.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।