मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 जुलाई 2011

राजस्थान यूनिवर्सिटीःदूसरी कटऑफ ने भी लगाई छलांग

कट ऑफ लिस्ट में अपना नाम नहीं मिलने पर बारहवीं कॉमर्स में इस साल 84.2 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले एक छात्र के मुंह से निकल पड़ता है, सीटें जैसे बिना मिले विदा हो रही हैं। अंकों के पहाड़ के कारण इस साल भी कॉमर्स की कट ऑफ ने लगभग तीन प्रतिशत तक की छलांग मारी है।

राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेज कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम की दूसरी कट ऑफ पिछले साल की पहली कट ऑफ तक ही आ पाई। इस वर्ष सामान्य श्रेणी की पहली कट ऑफ 88.31 प्रतिशत रही थी, जबकि गुरुवार को जारी दूसरी कट ऑफ लिस्ट में 85.6 प्रतिशत अंक वाले छात्रों को प्रवेश के लिए योग्य माना गया है। पिछले सत्र की पहली कटऑफ ही 85.8 प्रतिशत थी। कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो.डी.आर.जाट ने बताया कि 2 जुलाई से नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी। इसका टाइम टेबल भी तैयार कर लिया गया है।

महाराजा कॉलेज में भी गुरुवार को दूसरी लिस्ट जारी की गई। इसमें साइंस मैथ्स ग्रुप में 78 और साइंस बायोलॉजी ग्रुप में 70.31 प्रतिशत वाले छात्रों को लिया है। दूसरी लिस्ट में शामिल छात्रों को 3 जुलाई तक मूल दस्तावेज सहित फीस जमा करानी होगी। महाराजा कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल प्रो. राज बाली के अनुसार बीसीए की दूसरी लिस्ट भी शनिवार तक आने की उम्मीद है। कॉलेज प्रशासन से मिली सूचना के अनुसार ऑनर्स विषयों में मैथ्स और फिजिक्स की दूसरी कट ऑफ भी 2 जुलाई को निकाली जाएगी। राजस्थान कॉलेज में बीए पास कोर्स की दूसरी और ऑनर्स विषयों की पहली कट ऑफ लिस्ट 4 जुलाई को निकाली जाएगी।


सीटें बढ़ने से बंधी उम्मीद: राजस्थान यूनिवर्सिटी में बढ़ती प्रवेश फॉर्मो की संख्या और स्टूडेंट्स की मांग को देखते हुए संघटक कॉलेजों में गुरुवार को 10 प्रतिशत सीटें बढ़ा दी गईं। अब स्टूडेंट्स को आस बंधी है कि सत्र 2011-12 के लिए उन्हें अपने पसंदीदा कॉलेज में दाखिला मिल जाएगा।

अब तो आएगा हमारा भी नंबर: महारानी, महाराजा और कॉमर्स कॉलेज की लगातार ऊपर जाती कटऑफ को देखते हुए सीटें बढ़ने से स्टूडेंट्स को फिर से उम्मीद बंधी है। ऐसे में पहली और दूसरी लिस्ट में नाम दर्ज नहीं करा पाए स्टूडेंट्स कुछ उत्साहित नजर आए। उनका कहना था कि अब सभी कॉलेजों की कटऑफ कुछ नीचे आ जाएगी(दैनिक भास्कर,जयपुर,1.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।