मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ःआईटीआई परीक्षा निरस्त करने की अनुशंसा

आईटीआई में इलेक्ट्रिशियन और फिटर ट्रेड का पर्चा लीक होने के बाद राज्य शासन ने परीक्षा निरस्त करने की अनुशंसा केंद्र सरकार को कर दी है। डायरेक्टर जनरल ऑफ एंप्लॉयमेंट को भेजी गई अनुशंसा में शासन ने मामले को गंभीर बताते हुए कहा है कि पुलिस की जांच में सामने आने वाले तथ्यों के आधार पर यहां आगे की कार्रवाई की जाएगी।आईटीआई का पर्चा लीक होने के बाद राज्य शासन की रिपोर्ट दिल्ली भेजी जा रही रही है। बुधवार को दूसरी पाली में हुए दोनों ट्रेड के आंसर सुबह से ही छात्रों के हाथ में आ गए थे।
परीक्षा शुरू होने से पहले ही आईटीआई के प्रिंसिपल एमएफ अंसारी व आब्जर्वर ने लोकल स्तर पर गड़बड़ी से इंकार किया है। मीडिया वालों के सामने ही थाने से सीलबंद पेपर के पैकेट खुलवाए गए।

जिला प्रशासन को इसकी जानकारी मिलते ही कलेक्टर के निर्देश पर ज्वाइंट कलेक्टर एमएल गुप्ता ने परीक्षा केंद्र पर छापा मारा। इस दौरान छात्रों से 103 मोबाइल व नकल सामग्री भी जब्त की गई। परीक्षा दिल्ली से कंडक्ट हो रही थी, इसलिए परीक्षा निरस्त होगी या नहीं, यह निर्णय बाद में होगा, लेकिन राज्य शासन ने ज्वाइंट डायरेक्टर और आईटीआई के प्रिंसिपल से स्पष्टीकरण मांगा था। स्पष्टीकरण के जवाब में ज्वाइंट डायरेक्टर और प्रिंसिपल ने लोकल स्तर पर गड़बड़ी से इंकार करते हुए लीक हुए आंसर की कापी अपर मुख्य सचिव को भेज दी। जांच में दोनों ट्रेड के ही जवाब मिले। इसे गंभीर मानते हुए राज्य शासन ने परीक्षा निरस्त करने की अनुशंसा केंद्र सरकार से कर दी है।

सभी केंद्राध्यक्षों से होगी पूछताछ

पर्चा लीक होने के बाद राज्य स्तर पर सभी आईटीआई के केंद्राध्यक्षों से पूछताछ की जाएगी। राज्य शासन ने इसके लिए विभागीय जांच के आदेश भी दे दिए हैं। पीएमटी फर्जीवाड़ा के बाद सरकार आईटीआई के पेपर लीक मामले में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतना चाहती। इसलिए गड़बड़ियों के हर बिंदु पर जांच की जा रही है।
छात्रों ने ही किया खुलासा
परीक्षा में शामिल कई छात्रों के पास तो पहले से ही पर्चे में आने वाले सवालों के जवाब थे, लेकिन बड़ी संख्या ऐसे भी छात्रों की थी, जिन्हें पेपर नहीं मिला था। दिन-रात मेहनत के बाद परीक्षा दिला रहे स्टूडेंट्स को जब पेपर लीक होने की खबर मिली, तो उन्होंने मीडिया को सूचना दे दी। खबर पुष्ट होते ही मीडिया ने अफसरों को इसकी जानकारी दी और मामले का खुलासा हो गया(दैनिक भास्कर,बिलासपुर,29.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।