मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 जुलाई 2011

अम्बालाःसिटी व बराड़ा आईटीआई में सभी ट्रेड की सीटें फुल

सिटी आईटीआई में मंगलवार को रिटेलिंग, बुक बाइंडिंग व कारपेंटर ट्रेड में सीटें फुल होने के साथ ही एडमिशन प्रक्रिया लगभग खत्म हो गई। एडमिशन के अंतिम दिन पूरे सत्र में उपेक्षित रहे ट्रेड रिटेलिंग और बुक बाइंडिंग ट्रेड में भी छात्रों ने उत्साहपूर्वक एडमिशन लिया।

इसके अतिरिक्त अंतिम दिन बराड़ा आईटीआई के कारपेंटर ट्रेड में भी छात्रों ने एडमिशन लिया। अंतिम दिन एडमिशन लेने वालों छात्रों में 48 से 55 प्रतिशत वाले छात्र शामिल थे। इससे पहले सोमवार को लिथो ऑफसेट की सीटें भी फुल हो गई थी।

अब सिर्फ आरक्षित वर्ग में लड़कियों की बची सीटों के साथ ही विकलांग वर्ग की कुछ सीटों को जनरल में परिवर्तित कर 1 अगस्त को उस पर भी एडमिशन पूरा कर लिया जाएगा। इससे पहले सत्र 2011-12 में एडमिशन के लिए जिले में आईटीआई की 1908 सीटों के लिए लगभग 6000 से अधिक आवेदन आए थे।

1 जुलाई से सेंटर ऑफ एक्सिलैंस, नेशनल काउंसिल वोकेशनल ट्रेनिंग तथा स्टेट काउंसिल वोकेशनल ट्रेनिंग के अंतर्गत शुरू हुई एडमिशन प्रक्रिया में इलेक्ट्रिकल, फिटर, टर्नर, डीजल मेकेनिक सहित विभिन्न ट्रेडों के लिए सिटी आईटीआई, बराड़ा आईटीआई और कैंट आईटीआई में छात्र व छात्राओं ने एडमिशन लिया।

इससे पहले आईटीआई में मेरिट सूची के बाद एडमिशन शुरू होने के पहले दिन ही इलेक्ट्रिकल और फिटर ट्रेड की सीटों का चार्ट हाउस फुल हो गया। रविवार को दो ट्रेड में हाउस फुल के बाद टर्नर, डीजल मेकेनिक और मशीनिस्ट की सीटों पर हाउस फुल का बोर्ड लटक गया था।


पिछले वर्ष की तर्ज पर इस वर्ष भी एडमिशन के लिए छात्रों ने अपने अंतिम विकल्प के रूप में स्टेनो हिंदी, स्टेनो इंग्लिश, रिटेलिंग, पेंटर, लिथो, कारपेंटर, फाउंड्री मैन आदि ट्रेड को रखा। पेंटर ट्रेड में एडमिशन लिए। 

पिछले वर्ष की तरह ही इस साल भी महत्वपूर्ण ट्रेड में मेरिट का प्रतिशत 86 से लेकर 70 तक रहा। नए सत्र में विभिन्न ट्रेड से संबंधित छात्र 1 अगस्त से अपने पाठ्यक्रम में पढ़ाई की शुरुआत करेंगे(दैनिक भास्कर,अम्बाला,13.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।