मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 जुलाई 2011

दिल्ली में जल्द होगी तेरह हजार शिक्षकों की भर्ती

दिल्ली सरकार के स्कूलों में जल्द ही 13 हजार अध्यापकों की भर्ती की जाएगी। सरकारी स्कूलों में फिलहाल सात हजार से अधिक अध्यापकों की कमी है और इसको दूर करने के लिए सरकार ने नए अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया है।

दिल्ली सरकार के अधीन फिलहाल 937 स्कूल हैं और इन स्कूलों में प्रत्येक 38 छात्रों पर एक अध्यापक की व्यवस्था है। गौरतलब है कि दैनिक भास्कर ने 13 जून को दिल्ली के स्कूलों में विभिन्न श्रेणियों के अध्यापकों की भारी कमी का खुलासा किया था।

शिक्षा मंत्री अरविंदर सिंह लवली का कहना है कि दिल्ली में १२वीं तक अनिवार्य शिक्षा कानून लागू किया जाएगा। ऐसे में छात्रों की संख्या और अधिक बढ़ना तय है। पहले से ही सात हजार शिक्षकों की कमी झेल रहे सरकारी स्कूलों में यदि 12वीं तक अनिवार्य शिक्षा कानून लागू होता है तो और अधिक शिक्षकों की आवश्यकता होगी।

इसी को देखते हुए अब सरकार ने 13 हजार नए शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला लिया है। सरकार का कहना है कि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के माधयम इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। 


इसके लिए बोर्ड को आवश्यक सूचना व निर्देश दे दिए गए हैं। तेरह हजार शिक्षकों की भर्ती चरणों में करने का प्रस्ताव है। सबसे पहले उन स्कूलों के लिए अध्यापक नियुक्त किए जाएंगे, जहां शिक्षकों की बेहद कमी है। 

दिल्ली के स्कूलों में शिक्षकों की कमी के बावजूद बीते चार वषों से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे बेहतरीन नतीजे देने में कामयाब रहे हैं। इस वर्ष भी १0वीं कक्षा में करीब 85 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं, १२वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम इससे भी बेहतर रहा है। सरकारी स्कूलों के ९0 फीसदी से अधिक बच्चे यह परीक्षा उत्तीर्ण करने में कामयाब रहे हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,6.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।