मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 जुलाई 2011

आईपी, डीटीयू में चुनें ड्रीम करियर

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में इस सत्र से चार नए हॉस्टल होंगे। इन हॉस्टलों में आठ सौ छात्र-छात्रएं रह सकेंगे। विवि में पिछले साल हॉस्टल में करीब चार सौ छात्र-छात्राएं ठहर सकते थे। इस संख्या को इस बार दोगुना किया गया है।


विवि के वाइसचांसलर प्रो. डी.के.बंदोपध्याय ने बताया कि इस बार आईपी विवि में हॉस्टलों की संख्या चार होगी। जिसमें दो हॉस्टल लड़कियों के लिए और दो लड़कों के लिए होंगे। प्रत्येक हॉस्टल में करीब 190 छात्र-छात्राएं रह सकेंगे। कुल मिलाकर करीब 800 छात्र-छात्रएं हॉस्टल में ठहर सकेंगे। हॉस्टल देने के दौरान कई बातों को ध्यान में रखा जाएगा। पहला ये कि बाहर के छात्र कौन से है, दूसरा ये कि कौन से छात्र-छात्राएं दिल्ली के दूर-दराज इलाकों से आते हैं, अगर उसके बाद सीटें बचती है तो अन्य छात्रों के विकल्प को देखा जाएगा। उन्होंने बताया कि आईपी कैंपस को पूरी तरह ग्रीन बनाया जाएगा। इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है। कैंपस में वाटर हार्वेस्टिंग, वाटरवॉडी, एसटीपी प्लांट और खराब पानी का प्रयोग पेड़-पौधों के लिए किया जाएगा।
आईपी में इस वर्ष से छात्र वीकेंड स्तर पर साइबर क्राइम और साइबर लॉ में एलएलएम कोर्स कर सकेंगे। वाइसचांसलर डी.के.बंदोपध्याय ने बताया कि इन कोर्सो को मांग के आधार पर बनाया गया है। अगली बार से जीनोमिक्स, अर्बन प्लानिंग और ह्यूमन वैल्यू पर नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। ये कोर्स शोध आधारित होंगे। वीसी ने कहा कि इन कोर्स के लिए आर्डिनेस बनाया जाएगा और इन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये उभरते हुए क्षेत्र है और देश में बड़ी संख्या में लोगों को इन क्षेत्रों में जरूरत है।
(हिंदुस्तान,दिल्ली,6.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।