मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ःलीक हो सकता है एमपी पीएमटी का पर्चा !

छत्तीसगढ़ में पिछले महीने हुई पीएमटी का पर्चा लीक करवाने वाले गिरोह ने मध्यप्रदेश और राजस्थान पीएमटी के लिए भी ऐसा ही प्लान बना रखा है। 24 जुलाई को मध्यप्रदेश पीएमटी के पर्चे हासिल करने के लिए गिरोह की सेटिंग के बारे में रायपुर पुलिस ने मध्यप्रदेश पुलिस को भी अलर्ट कर दिया है।

गिरोह के सदस्यों और तखतपुर में पर्चो को हल करते पकड़े गए छात्रों से पूछताछ में पुलिस को गैंग की कार्यप्रणाली के बारे में कई अहम जानकारियां मिली हैं। गिरोह ने छात्रों को भरोसा दिलाया था कि अगर उनको सीजी पीएमटी में अच्छी रैंकिंग और मनचाहे कालेज में एडमिशन नहीं मिला, तो चिंता नहीं करें।

मध्यप्रदेश और राजस्थान की पीएमटी में भी उनकी सेटिंग है। वहां का पर्चा हासिल करके वे छात्रों के प्रवेश का इंतजाम करवा देंगे। इस मामले की जांच के लिए एडिशनल एसपी क्राइम अजातशत्रु बहादुर सिंह आगरा रवाना हो गए हैं।

पिछले एक पखवाड़े से चल रही पुलिस की जांच में एक बात साफ हो गई है कि गिरोह कई राज्यों में लंबे समय से काम कर रहा था। उसने पर्चे हासिल करने के लिए भी कई स्तरों पर सेटिंग कर ली थी। इसी सेटिंग का पता लगाने में पुलिस की कई टीमें लगी हैं। गैंग के फरार सरगना संतोष उर्फ संजय सिंह ने इसी साल मप्र और राजस्थान पीएमटी में भी छत्तीसगढ़ पीएमटी जैसे ही खेल की तैयारी कर ली थी।


पेपर कहां से कैसे हासिल किया जाएगा, यह सारा प्लान उसी के पास था। ऐसा शक है कि गिरोह 24 जुलाई को मध्यप्रदेश में होने वाली पीएमटी में भी यही कुछ करने जा रहा है। वहां छात्रों को प्रवेश पत्र बांटे जा चुके हैं। अब तक की जांच में सामने आए सारे अहम तथ्यों के साथ पुलिस ने मध्यप्रदेश पुलिस को सूचना भेज दी है। 

राजस्थान तक सेटिंग पुलिस के मुताबिक आरोपी संजय ने उम्मीदवारों को मध्यप्रदेश के अलावा राजस्थान की पीएमटी परीक्षा में भी सलेक्शन की बात कही थी। वहां पीएमटी एक महीने पहले हो  चुकी है। तखतपुर में पकड़े गए 72 छात्रों में कुछ ने राजस्थान जाकर परीक्षा दिलाई थी। उन्हें संजय ने गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में अगर सीट नहीं मिल पाई, तो वह अपने संपर्को से उन्हें राजस्थान में भी एडमिशन दिला सकता है।  संजय का पोट्रेट बनाने की तैयारी संजय उर्फ संतोष सिंह ने छत्तीसगढ़ पीएमटी का पर्चा एक हफ्ते पहले ही हासिल कर लिया था। उसके पास दोनों पेपर के हूबहू सेट थे। इस पर्चे को वह पीएमटी के ठीक एक दिन पहले 19 जून शनिवार को बिलासपुर के तखतपुर में 72 उम्मीदवारों से हल करवा रहा था। क्राइम ब्रांच की दबिश के बीच मौका पाकर वह फरार हो गया।  संतोष ने गोरखपुर और अंबाला के रेलवे बोर्ड की परीक्षा के पेपर भी लीक करवाए थे। वह वहां का वांटेड है। पुलिस उसके हुलिए का पता करवा रही है। उसका जल्द ही पोट्रेट भी बनाया जा सकता है। "पुलिस की जांच में यह पता चला है कि फरार आरोपी संजय ने मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी सेटिंग कर रखी है। उसने छात्रों को वहां एडमिशन की गारंटी दी थी। इसकी जांच की जा रही है। मध्यप्रदेश पुलिस से भी इस बारे में चर्चा की गई है।" दिपांशु काबरा, एसएसपी, रायपुर(सुदीप त्रिपाठी,दैनिक भास्कर,रायपुर,12.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।