मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2011

महाराष्ट्र शिक्षा मंडल का परीक्षा कैलेंडर जारी

राज्य शिक्षा मंडल ने वर्ष 2012 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथि का ऐलान कर दिया है। परीक्षा की समय सारिणी भी जारी कर दी गई है।

शुक्रवार को किए गए इस एलान के अनुसार, वर्ष 2012 में बोर्ड की कक्षा 10वीं की लिखित परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा 28 मार्च तक चलेगी।

विद्यार्थी इसी समय दोनों परीक्षाओं का टाइम टेबल बोर्ड की वेबसइट से हासिल कर सकते हैं। बोर्ड ने तिथि के साथ समय सारिणी जारी कर सीबीएसई और आईसीएसई समेत देश के सभी शिक्षा बोर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ ही मार्च 2012 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथि भी जारी कर एक रिकार्ड बनाया है। खास बात यह है कि बोर्ड अधिकारियों को इस फैसले की जानकारी ही नहीं। तिथि जारी होने की कल्पना तक विभागीय कार्यालयों के अधिकारियों को नहीं थी।

गत वर्ष बोर्ड ने तिथि की घोषणा परीक्षा शुरू होने से 4 माह पूर्व की थी। इसके पूर्व तक बोर्ड परीक्षा की तिथि परीक्षा शुरू होने के एक माह पूर्व तक घोषित करता था।


बोर्ड की ओर से परीक्षा तिथि सत्र के प्रारंभ में घोषित करने से विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। परीक्षा की तैयारी वे बेहतर ढंग से कर सकते हैं। कक्षा 12वीं के विद्यार्थी तो बोर्ड के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी बेहतर ढंग से कर सकेंगे(दैनिक भास्कर,नागपुर,2.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।