मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 जुलाई 2011

महाराष्ट्रःसीबीएसई स्कूल एग्जामवाले स्टूडेंट्स को मिलेगा ऑफलाइन ऐडमिशन

राज्य के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने आखिरकार सीबीएसई स्टूडेंट्स को राहत दे दी है। दसवीं में बोर्ड की जगह स्कूल एग्जाम देनेवाले वे सभी छात्र, जो महाराष्ट्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के जूनियर कॉलेज में ऐडमिशन चाहते हैं, वे ऑनलाइन प्रक्रिया खत्म होने के बाद बची हुई सीटों के लिए ऑफलाइन प्राविजनल ऐडमिशन ले सकते हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के एक उच्चाधिकारी के मुताबिक, 'राज्य सरकार ने सीबीएसई बोर्ड के स्कूल एग्जामवाले विद्यार्थियों को ऑफलाइन प्रॉविजनल ऐडमिशन की अनुमति दे दी है। ऑफलाइन प्रॉसेस ऑनलाइन ऐडमिशन के बाद ही हो सकेगी।' साफ है, ये स्टूडेंट्स बची-खुची सीटें ही पाएंगे।


बता दें, 11वीं के लिए ऑनलाइन ऐडमिशन फॉर्म सात जुलाई तक भरे जा सकते हैं। पहली मेरिट लिस्ट 12 जुलाई को जारी होगी। यह बाईफोकल की होगी। जनरल की अंतिम लिस्ट 8 अगस्त को जारी होगी जिसमें ऐडमिशन के लिए 12 अगस्त तक का वक्त होगा। साफ है, बची हुई सीटों के लिए ऐडमिशन इसके बाद ही होंगे।
वहीं स्कूल एग्जाम देनेवाले सीबीएसई स्टूडेंट्स के पेरेंट्स ने एनबीटी से कहा, 'यह महज खानापूरी है। एक तो ऑफलाइन ऐडमिशन के लिए बहलत अच्छे कॉलेज की सीटें शायद ही बचेंगी। ऐडिमशन मिला भी, तब तक काफी देर हो चुकी होगी। सीबीएसई स्कूलों में तब तक साल का एक तिहाई कोर्स खत्म हो चुका होगा। ऐसे में यह निर्णय महज खानापूरी है।' 

वैसे इस बीच सभी जूनियर कॉलेजों को अपनी खाली मैनेजमेंट और माइनॉरिटी कोटे की सीटों का विवरण भी स्कूल शिक्षा विभाग को 8 अगस्त तक देना होगा। अच्छे कॉलेजों की बची सीटों से ही सीबीएसई स्टूडेंट्स कुछ उम्मीद कर सकते हैं। 

अब तक 

डिप्टी डायरेक्टर ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक , मंगलवार को शाम पांच बजे तक 2,11, 986 ऑनलाइन फॉर्म और 1,93,231 ऑप्शन फॉर्म आ चुके थे। इसमें सीबीएसई स्टूडेंट्स की संख्या क्रमश : 2,898 और 2,198 थी। बाईफोकल की पहली लिस्ट 12 जुलाई को घोषित हो गी(नवभारत टाइम्स,मुंबई,6.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।