मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जुलाई 2011

यूपीःप्रवक्ता साक्षात्कार में होगा ग्रेड सिस्टम

अब डिग्री प्रवक्ताओं के साक्षात्कार में मनमानी नहीं होगी। शासन की पहल पर उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने साक्षात्कार में ग्रेड सिस्टम की व्यवस्था की है। नए मानक में दो ग्रेड के बीच पांच अंक से अधिक का अंतर नहीं होगा।
शासन की ओर से साक्षात्कार को आरोप मुक्त करने के लिए नई नियमावली तैयार करके उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को मंजूरी के लिए भेजा गया था। आयोग की पूर्ण बैठक में इस बात पर चर्चा के बाद कुछ संशोधन के मंजूरी देने पर सहमति तो बन गई परंतु अंतिम समय में आयोग के सदस्यों ने संशोधित विनियमावली पर हस्ताक्षर नहीं किया। आयोग के अध्यक्ष ने इस मामले को शासन के पास भेज दिया है।
शासन के नए नियम से अब डिग्री प्रवक्ताओं के साक्षात्कार में उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के सदस्य, अध्यक्ष और विशेषज्ञ मनमानी नहीं कर सकेंगे। साक्षात्कार में नंबर देने में भेदभाव को लेकर अभी हाल ही में आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों ने एक दूसरे पर आरोप लगाए थे। आरोप लगा था कि विशेषज्ञ ने जिस अभ्यर्थी को 40 अंक दिए, उसी अभ्यर्थी को सदस्यों ने मात्र 20 से 25 अंक दिया। इस मामले की शिकायत दोनों पक्षों की ओर से प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा से भी की गई थी। कुछ अभ्यर्थियों ने तो इस मामले में कोर्ट से भी गुहार लगाई थी। इसके बाद शासन की ओर से साक्षात्कार में गड़बड़ी के मामले की जांच मंडलायुक्त को सौंपी गई थी। आरोप-प्रत्यारोप को देखते हुए अब शासन ने साक्षात्कार के नियम में ही परिवर्तन का निर्णय ले लिया है। बदले नियम को मंजूरी दिलाने के लिए जहां आयोग के अध्यक्ष प्रो. जे प्रसाद लगे हैं, वहीं उनके साथी सदस्य ही अभी बदली नियमावली पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं(अमर उजाला,इलाहाबाद,12.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।