मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जुलाई 2011

अभिनय में करिअर

लगभग सभी सारे पैरंट्स अपने बच्चों से यही उम्मीद करते हैं कि वे डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस ऑफिसर जैसा ही कोई करियर चुनें लेकिन अब ऐसे स्टूडेंट्स भी सामने आ रहे हैं जो वही करियर चुनते हैं जो उनका दिल चाहता है। कुछ साल पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था कि एक्टिंग में भी करियर बनाया जा सकता है लेकिन अब नए-नए टीवी चैनल्स और बॉलिवुड में नए एक्टर्स के लिए काफी मौके रहते हैं। आप थिएटर से भी एक्टिंग की शुरुआत कर सकते हैं। आज इस फील्ड में पैसे के साथ नाम और शोहरत भी कमाई जा सकती है।

किनके लिए है बेस्टः ऐसे युवा जिनमें कुछ कर दिखाने का जज्बा है और एक्टिंग का जुनून है उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि इस फील्ड में काफी मेहनत और पेशंस की जरूरत होती है लेकिन इनसे भी ज्यादा जरूरी है एक्टिंग करने की काबलियत का होना। इस फील्ड में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं तो आपके कॉन्फिडेंस का लेवल काफी ऊंचा होना चाहिए। आपका लक भी साथ होना बहुत जरूरी है। यह कोर्स उनके लिए बना है जो लोग फैसला करके पीछे नहीं हटते और चाहे कितनी भी मुश्किल हो हार नहीं मानते। इस फील्ड की सबसे खास बात यह है कि आप अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए भी काम की शुरूआत कर सकते हैं।


स्कोपः एक्टिंग की हॉबी को करियर बनाने से आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाते है। एक बार परफेक्शन आने के बाद आप अपना पोर्टफोलियो बनवाकर काम तलाशने की शुरुआत कर सकते हैं। इस वक्त इंडिया में हिंदी, अंग्रेजी और दूसरी रीजनल लैंग्वज के सैकड़ों टीवी चैनल्स मौजूद हैं और लगातार नए चैनल लॉन्च हो रहे हैं। बॉलिवुड में भी अब नए एक्टर्स को लेकर कम बजट की फिल्में बनाने का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में फिल्मों में भी आपके लिए काफी ऑप्शन मौजूद हैं। एक बार एक्सपीरियंस होने के बाद आप अपना खुद का एक्टिंग स्कूल भी खोल सकते हैं। 

कहां से करें : एक्टिंग की फील्ड में सफल करियर बनाने के लिए वैसे तो आपमें टैलंट होना बहुत जरूरी है लेकिन आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को जॉइन करके अपनी स्किल्स को प्रफेशनल टच दे सकते हैं। एक्टिंग की फील्ड का सबसे बड़ा इंस्टिट्यूट है नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा। इस इंस्टिट्यूट में सीटें बहुत कम होती हैं और आपको काफी मुश्किल एडमिशन प्रोसेस से गुजरना पड़ता है लेकिन अगर आप इस इंस्टिट्यूट में एडमिशन नहीं ले पाए तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन, दिल्ली फिल्म इंस्टिट्यूट और आरके फिल्म एंड मीडिया एकेडमी जैसे कई प्राईवेट इंस्टिट्यूट भी एक्टिंग में कोर्स कराते हैं। इस फील्ड में एंट्री करने का एक अच्छा जरिया थिएटर भी है। थिएटर में काम करके आपकी एक्टिंग स्किल्स बेहतर हो जाती हैं और एक्सपोजर भी मिलता है(मोहित कुमार,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,5.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।