मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जुलाई 2011

राजस्थानःआनलाइन भरे जाएंगे बोर्ड परीक्षा फॉर्म

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए नियमित विद्यार्थियों के फॉर्म ऑनलाइन भरवाने की कवायद शुरू कर दी है।

हालांकि ऑनलाइन फॉर्म भरवाने का निर्णय पहले ही किया जा चुका है लेकिन बोर्ड ने राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा(आरटेट) में इसे अपना कर अच्छी तरह परख लिया है और उसे इसके अच्छे परिणाम मिले हैं। यही कारण है कि ऑनलाइन के लिए तकनीकी सिस्टम डेवलप करने के लिए इन दिनों टेंडर प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द ही पूरी हो जाएगी। माना जा रहा है कि इसके लिए अलग से वेबसाइट भी विकसित की जाएगी। इसमें फॉर्म का प्रोफार्मा लोड किया जाएगा।

संस्था प्रधानों को जिम्मेदारी : सूत्रों ने बताया कि सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधानों को अपने नियमित विद्यार्थियों के ऑनलाइन फॉर्म भरवाने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उन्हें सभी विद्यार्थियों के फॉर्म की हार्ड कॉपी के साथ वांछित दस्तावेजों की सत्यापित फोटो कॉपियां लगा कर बोर्ड को भेजनी होंगी। हालांकि ऑनलाइन भरे जाने वाले फॉर्मो से विद्यार्थियों का डेटा अलग से फीड कराने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि बोर्ड सीधे वेबसाइट से उन्हें कंप्यूटर पर डाउनलोड कर लेगा, लेकिन हार्डकॉपी के साथ आने वाले दस्तावेजों से विद्यार्थियों की पात्रता आदि की जांच की जा सकेगी।


प्राइवेट वाले नहीं भरेंगे : ऑनलाइन फॉर्म भरने से अभी प्राइवेट विद्यार्थियों को अलग रखा जाएगा। इनके लिए फॉर्म भरने की पुरानी व्यवस्था रखी जाएगी। फॉर्म चुनिंदा स्कूलों में भरवाए जाएंगे और संबंघित संस्था प्रधान पूरी तरह तस्दीक और जांच के बाद ही फॉर्म बोर्ड को अग्रेषित करेंगे।

कई झंझटों से मिलेगी निजात : ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने से बोर्ड को स्कूलों को फॉर्म भेजने, वहां से वापस मंगवाने, फॉर्मो की जांच करा कर कंप्यूटरों में डेटा फीड कराने, उनका मिनिएचर निकलवा कर प्रूफ पढ़वाने, फिर उनमें सुधार करवाने जैसे कई झंझटों से निजात मिल जाएगी(राजस्थान पत्रिका,जयपुर,19.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।