मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

राजस्थान में अल्पसंख्यक युवाओं को मिलेगा प्रशिक्षण

प्रदेश में अल्पसंख्यक युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के मकसद से राज्य सरकार राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देगी। इसके तहत राजस्थान स्टेट सर्टीफिकेट कोर्स इन इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी कम्प्यूटर दक्षता तथा राजस्थान स्टेट सर्टीफिकेट कोर्स इन इंग्लिश लैंग्वेज-अंग्रेजी भाषा ज्ञान कोर्स चलेंगे।
वर्द्धमान महावीर कोटा खुला विश्वविद्यालय तथा नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से मान्यता प्राप्त दोनों कोर्स में प्रवेश लेने वाले अल्पसंख्यक युवाओं की आधी फीस सरकार वहन करेगी। अंग्रेजी भाषा ज्ञान कोर्स में प्रवेश लेने वाली अल्पसंख्यक छात्राओं का प्रवेश निशुल्क होगा।

वर्ष 2011-12 में प्रत्येक कोर्स चार चरणों में होंगे। प्रत्येक कोर्स के लिए जिला स्तर पर सौ तथा सम्भाग स्तर पर दो सौ सीटें है। जुलाई में शुरू होने वाले इन कोर्सेज में प्रवेश की योग्यता दसवीं पास है। राज्य सरकार ने मार्च में बजट भाषण के दौरान अल्पसंख्यक युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए इन कोर्सेज की घोषणा की थी। कम्प्यूटर दक्षता तथा अंग्रेजी भाषा ज्ञान प्रशिक्षण में इस वित्तीय वर्ष में 16-16 हजार युवाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। कम्प्यूटर दक्षता के लिए 2300 तथा अंग्रेजी भाषा दक्षता के लिए 2900 रूपए प्रति विद्यार्थी फीस निर्धारित है।
इसमें से आधी फीस सरकार वहन करेगी। दोनों कोर्सेज में आवेदन के लिए अभ्यर्थी को दसवीं कक्षा की अंकतालिका, अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र के साथ जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के जिला समन्वय केन्द्र तथा आई.टी. ज्ञान केन्द्र पर आवेदन करना होगा। जिला अल्पसंख्यक अधिकारी आवेदनों के आधार पर वरीयता सूची तैयार करेंगे। यहां से सभी आवेदन नजदीकी आई.टी. ज्ञान केन्द्रों पर भेजे जाएंगे(राजस्थान पत्रिका,बीकानेर,4.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।