मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जुलाई 2011

हरियाणाःअंबाला के कालेजों में बनी एंटी-रैगिंग कमेटियां

कालेजों में रैगिंग रोकने के लिए एंटी रैगिंग कमेटियां बनाई गई हैं, ताकि नए छात्र रैगिंग का शिकार न हो। यदि कोई छात्र रैगिंग लेता हुआ पकड़ा गया तो उसे कालेज से निकाला भी जा सकता है।

सेंसेटिव प्वाइंट पर प्रोफेसर की ड्यूटी

जीएमएन कालेज के प्रिंसिपल डा. आरआर मलिक के मुताबिक यदि कोई छात्र रैगिंग लेता हुआ पकड़ा जाएगा, तो उस छात्र के खिलाफ (आईपीसी) इंडियन पेनल कोड के तहत कार्रवाई की जाएगी।

कालेज में एंटी रैगिंग कमेटी बनाई गई है जो कालेज में सेंसेटिव प्वाइंट पर दौरा करती है। खासकर प्ले ग्राउंड, कैंटीन, लाइब्रेरी या कॉमन रूम पर नजर रखी जा रही है। छात्रों को कक्षाओं में जाकर जागरूक किया जा रहा है, जिससे रैगिंग को रोका जा सकता है।


बीकॉम के छात्र गुरमीत, दीपक, शिया ने बताया कि कालेज में कोई भी सीनियर छात्र उनसे रैगिंग करवाने की कोशिश किया तो वह इसकी शिकायत प्रिंसिपल से करेंगे, साथ ही पुलिस को भी सूचित करेंगे।

सादे कपड़ों में पुलिस करती है गश्त

गवर्नमेंट कालेज के प्रिंसिपल सुनीता शर्मा ने बताया कि कालेज में रैगिंग रोकने के लिए टीम तैयार की गई है, जो जाकर चेकिंग करती है। साथ ही सादे कपड़ों में पुलिस कालेज में गश्त करती है। 

कालेज में शिकायती पत्र डालने के लिए पेटी लगाई गई है। किसी छात्र को कोई शिकायत है और वह टीचर्स या प्रिंसिपल को बताने से घबराता है तो शिकायत पेटी में डाल सकता है। ऐसे शिकायती पत्रों पर तुरंत एक्शन लिया जाता है(दैनिक भास्कर,अम्बाला,21.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।