मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2011

डीयूःचौथी कटऑफ जारी, अब ओबीसी की बारी

डीयू ने दाखिले के लिए शुक्रवार देर रात चौथी कटऑफ जारी कर दी। ओबीसी के छात्रों के लिए जहां यह कटऑफ अभी भी ढेरों विकल्प लिए नजर आई, वहीं सामान्य छात्रों के लिए उतनी निराशाजनक नहीं रही, जितना की सोंचा जा रहा था।

कारण चाहे दाखिले रद्द होना हो या कटऑफ में मामूली गिरावट के चलते पर्याप्त संख्या में नए दाखिले न होना, इसके बाद भी बीकॉम ऑनर्स में हंसराज कॉलेज सहित छह कॉलेजों में दाखिले का अवसर बाकी है। इकोनॉमिक्स ऑनर्स में रामजस, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज साहित चार कॉलेजों के दरवाजे सामान्य छात्रों के लिए खुले हैं।

बीकॉम प्रोग्राम में किरोड़ीमल कॉलेज साहित दस कॉलेजों में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए अवसर बरकरार हैं। साइंस कोर्सेज की बात करें तो हंसराज कॉलेज में सामान्य श्रेणी में फिजिक्स के लिए तो हिन्दू और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में बीएससी मैथमेटिक्स ऑनर्स में अभी भी मौका हैं।


चौथी कटऑफ लिस्ट में आर्ट्स व कॉमर्स की बात करें तो 18 कॉलेज ऐसे रहे हैं जहां सभी पाठ्यक्रमों में सामान्य श्रेणी के लिए नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया गया है, जबकि 17 कॉलेज ऐसे हैं, जहां इक्का-दुक्का पाठ्यक्रम ही शेष बचे हैं। 

उतार-चढ़ाव की बात करें तो आर्ट्स व कॉमर्स में .25 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत तक की गिरावट आई है तो 10 प्रतिशत की गिरावट जाकिर हुसैन सांध्य कॉलेज में उपलब्ध उर्दू ऑनर्स पाठ्यक्रम में दर्ज हुई है। 

यहां तीसरी कटऑफ में घोषित 50 प्रतिशत का आंकड़ा सीधे 40 प्रतिशत पर पहुंच गया है। चढ़ाव की बात करें तो 16 कॉलेजों में उपलब्ध बीए प्रोग्राम पाठ्यक्रम में मोतीलाल नेहरू कॉलेज में सात प्रतिशत तो जाकिर हुसैन कॉलेज में एक प्रतिशत का उछाल दर्ज हुआ है। 

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में बीती कटऑफ में इकोनॉमिक्स ऑनर्स खुले दाखिले चौथी कटऑफ में बंद हो गए हैं और एक प्रतिशत की गिरावट के साथ कॉलेज अब सिर्फ बीकॉम ऑनर्स में ओबीसी के दाखिले करेगा। 

इसी तरह रामजस कॉलेज ने एक बार से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में मोतीलाल नेहरू सांध्य कॉलेज ने बीकॉम प्रोग्राम, बीकॉम ऑनसर्, अंग्रेजी ऑनर्स, इतिहास ऑनर्स, हिन्दी ऑनर्स और राजनीति विज्ञान ऑनर्स के दाखिले फिर खोल दिए है। हालांकि, कॉलेज से स्पष्ट कर दिया है कि सभी दाखिले रद्द होने वाले दाखिलों की जगह होंगे। 

आर्ट्स-कॉमर्स से परे साइंस की बात करें तो यहां भी .44 से 5 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। जहां .44 प्रतिशत भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ एप्लॉयड साइंसेस में बीएससी माइक्रोबॉयोलॉजी में गिरा है, वहीं पांच प्रतिशत की अधिकतम गिरावट शहीद राजगुरू कॉलेज ऑफ एप्लॉयड साइसेंस ने बीएससी ऑनर्स इंस्टूमेंटेशन में हुई है। 

साइंस में विकल्पों की बात करें तो हंसराज में फिजिक्स ऑनर्स, हिन्दू व श्री वेकेंटेश्वरा कॉलेज में मैथमेटिक्स ऑनर्स में अवसर अभी बरकरार है। इसी तरह रामजस में तीसरी कटऑफ में बीएससी एप्लॉयड लाइफ साइसेंस-एन्वॉयरमेंटल साइंस में बंद हुए सामान्य श्रेणी के दाखिले फिर से खुल गए हैं। डीडीयू ने भी अपने यहां इलेक्ट्रानिक ऑनर्स के दाखिले खोल दिए हैं। 

ओबीसी के स्तर पर देखें तो साइंस कोर्स में आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज ने अपने यहां बॉटनी, जूलॉजी और बीएससी फिजिकल साइंसेस इलेक्ट्रिकल में ओबीसी के दाखिले फिर से खोल दिए हैं। चौथी कटऑफ के दाखिले आगामी चार जुलाई से शुरू होंगे(शैलेन्द्र सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,2.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।