मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जुलाई 2011

डीयूःकोटे के छात्रों के लिए काउंसलिंग आज से

अनुसूचित जाति-जनजाति (एससी-एसटी) के ऐसे छात्र जिनका अभी तक नम्बर नहीं आया या फिर नम्बर आने के बाद भी दाखिले से चूक गए हैं, उनके लिए दाखिले की राह मंगलवार से खुल रही है। पांच जुलाई से शुरू हो रहे इस फेस टू फेस काउंसलिंग का पहला चरण आठ जुलाई तक चलेगा। इस दौरान अलग-अलग अंक प्रतिशत के हिसाब से कोटे के करीब 3,853 छात्रों को दाखिले का अवसर मुहैया कराया जाएगा।

डिप्टी डीन छात्र कल्याण डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि एससी-एसटी दाखिले में दो अलग-अलग सूचियों के तहत दाखिले की प्रक्रिया एक जुलाई को सम्पन्न हो चुकी है और अब पांच जुलाई से फेस टू फेस काउंसलिंग शुरू हो रही है।


उन्होंने बताया कि इस काउंसलिंग के तहत उन छात्र-छात्राओं को मौका दिया जाएगा जो दाखिला सूची में नम्बर आने के बाद भी चूक गए थे या फिर जिनका नम्बर अभी तक नहीं आया है। उन्होंने बताया कि पांच जुलाई को जहां अनुसूचित जनजाति के छात्रों को बुलाया गया है, वहीं छह जुलाई को उन अनुसूचित जनजाति के छात्रों को अवसर दिया जा रहा है, जिनका अंक प्रतिशत 70 या उससे अधिक है। इसके बाद, सात जुलाई को 65 प्रतिशत से 70 प्रतिशत के बीच वाले उम्मीदवारों को मौका दिया जाएगा। जबकि, आठ जुलाई को 60 से 65 प्रतिशत के बीच वाले छात्रों को दाखिले के लिए सीटे आवंटित की जाएंगी। 

डॉ. टुटेजा ने बताया इस प्रक्रिया के तहत मिलने वाली सीटों पर नौ जुलाई से 13 जुलाई के बीच दाखिले होंगे और फिर 16 जुलाई से फेस टू फेस काउंसलिंग का दूसरा चरण अंजाम दिया जाएगा। आंकड़ों की बात करें तो इस साल एससी के लिए 13,912 छात्र पंजीकृत हुए हैं। जबकि, एसटी में 3,001 छात्रों ने पंजीकरण कराया। सीटों के स्तर पर देखें तो एससी-एसटी कोटे के तहत करीब 12,150 सीटें उपलब्ध हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,5.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।