मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जुलाई 2011

डीयू छात्राओं के लिए हॉस्टल

विश्वविद्यालय से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर बन रहे यह हॉस्टल तैयार हैं। तीन मंजिला ये हॉस्टल किंग्सवे कैंप के पास बने हैं। यह राजीव गांधी गर्ल्स हॉस्टल और गर्ल्स हॉस्टल के नाम से जाने जाएंगे। इनमें राजीव गांधी गर्ल्स होस्टल में 800 छात्रओं के रहने की सुविधा होगी। इस हॉस्टल में 400 कमरे होंगे। वहीं गर्ल्स होस्टल में 700 छात्रएं रह सकेंगी।

यहां कमरों की संख्या 350 होगी। इन दोनों ही हॉस्टलों को खुला व हवादार बनाया गया है। यह दोनों हॉस्टल 21520 वर्ग मीटर और 21956 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में बने हैं। इनका ढांचा तैयार करते समय ध्यान रखा गया है कि अगर यहां कभी लाइट जाने जैसी दिक्कतें होती हैं तो छात्रओं को रोशनी व वेंटीलेशन जैसी परेशानियों से जूझना न पड़ें।

स्पोर्ट्स के लिए अंतरराष्ट्रीय मैदान
डीयू के जिन मैदानों का प्रयोग कॉमनवेल्थ खेलों के दौरान हुआ था वह इस सत्र से छात्रों के लिए उपलब्ध रहेंगे। विवि इन मैदानों की सुविधाओं को और बेहतर करने जा रहा है। नए सत्र से इनकी आउटडोर और इनडोर सुविधाएं सबसे अधिक उम्दा होगी।
कॉल सेंटर

डीयू का कॉल सेंटर इस सत्र से काम करने लगेगा। ये कॉल सेंटर छात्रों की कई उलझनों का जवाब देगा। यह कॉल सेंटर चौबीस घंटे सातों दिन काम करेगा। इसमें मौजूद काउंसलर छात्रों की समस्याओं को सुलझाएंगे।
नया पोर्टल 
दिल्ली का इंस्टीटय़ूट ऑफ लाइफ लांग लíनंग इस सत्र से एक नया कॉमन पोर्टल शुरू करने जा रहा है। यह पोर्टल छात्रों और शिक्षकों के बीच कम्युनिकेशन की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।
विदेश में पढ़ाई
विवि अपने छात्रों को विदेश पढ़ाई के लिए भेजने की योजना बना रहा है। इस प्रयास के तहत 25 छात्रों के तीन बैच आस्ट्रेलिया, चीन, कोलंबो, ढाका और काठमांडु भेजे जाएंगे।
डीयू का 89 वां बैच 
-दिल्ली विश्वविद्यालय की स्थापना 1922 में हुई थी।
-हरि सिंह गौड़ पहले वाइसचांसलर बनें
-सिर्फ तीन कॉलेज सेंट स्टीफंस कॉलेज 1881, हिंदू कॉलेज 1899, रामजस कॉलेज 1917 डीयू से संबद्ध थे। उस समय विश्वविद्यालय में कुल 750 छात्र थे।
-पहली एलमुनी मीट 26 मार्च 1930 को आयोजित की गई थी।
-आज डीयू के 89वें बैच की पढ़ाई शुरू होगी(हिंदुस्तान,दिल्ली,21.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।