मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जुलाई 2011

डीयूःएसआरसीसी के बाद हंसराज का क्रेज

कॉमर्स कोर्सेज के लिए एसआरसीसी के बाद स्टूडेंट्स की दूसरी पसंद हंसराज कॉलेज है। चौथी लिस्ट के एडमिशन में एक बार फिर इस बात की पुष्टि हुई। हंसराज कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स में चौथी लिस्ट में भी एडमिशन ओपन रखे हैं। कॉलेज ने 0.25 पर्सेंट की कमी करते हुए कट ऑफ 95.50 तय की, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में हिंदू कॉलेज, किरोड़ीमल समेत कई कॉलेजों से स्टूडेंट्स यहां शिफ्ट हुए। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. वी. के. क्वात्रा ने बताया कि सोमवार को बीकॉम ऑनर्स में करीब 42 एडमिशन हुए।

हंसराज कॉलेज में थर्ड लिस्ट तक इस कोर्स में जनरल कैटिगरी की 105 सीटों के लिए केवल 70 एडमिशन हो पाए थे, क्योंकि कॉलेज ने पहली लिस्ट की जो कट ऑफ तय की थी, उसी को थर्ड तक बरकरार रखा था। हिंदू कॉलेज में 95.50 पर्सेंट पर बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन क्लोज हुए थे। जानकारी के मुताबिक, हिंदू कॉलेज से 20 से अधिक स्टूडेंट्स ने अपना एडमिशन कैंसल करवाया है। वहीं केएमसी में छह स्टूडेंट्स बीकॉम ऑनर्स में हंसराज चले गए हैं।


किरोड़ीमल कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में तो एडमिशन क्लोज हो गए हैं, लेकिन लगता है कि अभी कॉलेज को पांचवीं लिस्ट भी लानी पड़ेगी। केएमसी में बीकॉम कोर्स में जनरल कैटिगरी की 43 सीटें हैं और अब तक 27 एडमिशन हुए हैं। इसका एक कारण कॉलेज की कट ऑफ का काफी हाई होना है। यहां बीकॉम की चौथी कट ऑफ 94 है, जबकि इस पर्सेंट पर स्टूडेंट्स बीकॉम ऑनर्स करना अधिक पसंद करते हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि अगले तीन दिनों में बीकॉम की सीटें भरती हैं या कॉलेज अगली लिस्ट भी लेकर आएगा। 

उधर, चौथी लिस्ट के पहले दिन कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की भीड़ रही। इस लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स को जहां मौका मिल रहा है, वे वहीं जा रहे हैं क्योंकि अगली लिस्ट से स्टूडेंट्स को खास उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स समेत अधिकतर कोसेर्ज में एडमिशन अब पूरे हो गए हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,5.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।